Ranchi:एसएसपी सुरेन्द्र कुमार झा के कुशल नेतृत्व में पिछले करीब 5 महीने में हत्या, लूट,दुष्कर्म,अपहरण समेत कई मामलों में 1275 आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा

राँची।राजधानी के राँची पुलिस ने एसएसपी सुरेन्द्र कुमार झा के नेतृत्व में औसतन हर दिन नौ अपराधियों को गिरफ्तार कर जेल भेज रही है।राँची पुलिस से मिली आंकड़े के अनुसार श्री झा के नेतृत्व में राँची पुलिस की टीम ने पिछले 143 दिनों में हत्या,लूट,चोरी,आर्म्स एक्ट समेत कई अन्य अपराधिक मामले में शामिल 1275 अपराधियों को गिरफ्तार किया है।

पुलिस ने पिछले 143 दिनों में जिन 1275 अपराधियों को गिरफ्तार किया है।जिसमें जनवरी में 261,फरवरी में 260,मार्च में 343,अप्रैल में 195 और 23 मई तक 216,अपराधियों को राँची पुलिस ने गिरफ्तार किया।इसके अलावा पुलिस ने पीएलएफआइ और टीपीसी के पांच उग्रवादियों को भी गिरफ्तार किया है।इसके अलावा पुलिस ने 1.48 करोड़ रुपया भी बरामद किया है।

इन मामला में गिरफ्तारी हुई है

राँची पुलिस ने जिन 1275 अपराधियों को गिरफ्तार किया है उनमें हत्या मामले में 100, चोरी मामले में 141, छिनतई मामले में 01, एनडीपीएस एक्ट में 31, आर्म्स एक्ट में 76, दुष्कर्म में 69, डकैती में 49, कालाबाजारी में 01, अपहरण में 43, रंगदारी में 11, लूट में 77, पशु क्रूरता अधिनियम में 07, वाहन दुर्घटना में 10, उत्पाद अधिनियम में 19, दहेज प्रथा में 05, देह व्यापार में 11, डायन बिसाही अधिनियम में 04, दंगा में 39 नक्सली मामले में 05, और अन्य मामले में शामिल 576 अपराधियों को।पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेजा है।

वहीं एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा के नेतृत्व में राँची पुलिस की टीम ने पिछले पांच महीने के दौरान 38 बड़े मामले का उद्भेदन किया है।पुलिस ने इस दौरान जिन बड़े मामले का खुलासा किया है।उसमें हत्या, लूट, साइबर अपराध, राजनेता को जान से मारने की धमकी देना और नक्सल मामले शामिल है।

जमीन विवाद में होने वाली हत्याओं में आयी कमी

राजधानी राँची में सबसे अधिक हत्याएं जमीन विवाद के कारण हुई है,लेकिन अगर पिछले पांच महीने में हुई हत्याओं पर गौर किया जाए तो वे हत्याएं जमीन विवाद नहीं बल्कि आपसी विवाद और प्रेम प्रसंग के कारण हुई है।जिस तरह से राँचीमें जमीन विवाद को लेकर आए दिन हत्या की जैसी घटनाएं सामने आ रही थी, लेकिन पिछले पांच महीने के दौरान राँची पुलिस के द्वारा जमीन विवाद को लेकर होने वाली हत्याओं पर काफी हद तक लगाम लगा दिया गया है।

राँची के एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा ने कहा अपराधिक और नक्सली संगठनों के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई जारी है।और यह कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी। जितने भी छोटे-बड़े अपराधिक गिरोह हैं सभी के ऊपर शिकंजा कसा जाएगा।इसके अलावा जितने भी अपराधिक मामले हो रहे हैं सभी का हरसंभव खुलासा करने का प्रयास किया जा रहा है और इसमें सफलता भी मिल रही है।