Ranchi:जमीन विवाद में पुलिस के सामने गला रेतकर हत्या करने वाले मुख्य आरोपी सहित तीन गिरफ्तार..

राँची।राजधानी राँची के जगन्नाथपुर इलाके में जमीन पर कब्जे के विवाद में हुए खूनी संघर्ष के दौरान पुलिस के सामने अलाउद्दीन अंसारी उर्फ बब्लू की गला रेतकर हत्या के मामले में मुख्य आरोपी सहित तीन को तमाड़ थाना क्षेत्र के रंडग़ांव से जगरनाथपुर थाना पुलिस ने गिरफ्तार किए गए हैं। इनमें चाकू से गला रेतने वाला एजाज अंसारी के अलावा एनामुल अंसारी और समसुद्दीन अंसारी शामिल हैं। पूर्व में इस हत्या के मामले में पुलिस दो आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज चुकी है। अबतक इस मामले में पांच की गिरफ्तारी हुई है। बता दें कि 20 दिसंबर 2020 की दोपहर पीसीआर पुलिस के सामने एक युवक की गला रेतकर और ताबड़तोड़ चाकू गोदकर बेरहमी से हत्या की गई थी। घटना के दौरान पुलिस मूकदर्शक बनी रही थी। मामला हटिया स्थित हेसाग गांव की 26 डिसमिल जमीन विवाद से जुड़ा है। अलाउद्दीन की हत्या के बाद स्थानीय लोग आक्रोशित हो गए थे। इसके बाद सड़क पर उतर कर खूब हंगामा किया था।

ऐसे बढ़ा था विवाद:
मृतक के परिजनों के अनुसार अलाउद्दीन अंसारी की हेसाग बस्ती में 26 डिसमि‍ल जमीन है। उस जमीन पर मिथुन, मोख्तार, एजाज समेत अन्य रिश्तेदारों ने कब्जा कर रखा है। इसको लेकर अलाउद्दीन और मिथुन, मोख्तार, एजाज समेत अन्य लोगों के बीच विवाद चल रहा था। उसी जमीन से कब्जा हटाने के लिए अलाउद्दीन अपने ससुर जाकिर अंसारी व पुलिस के साथ वहां पहुंच गए थे। उन्होंने आरोपियों को जमीन से कब्जा हटाने को कहा था। इस बात को लेकर दोनों के बीच विवाद हो गया। इसी बीच आरोपित मिथुन, मोख्तार, एजाज समेत अन्य लोग अलाउद्दीन और जाकिर पर टूट पड़े। लाठी से दोनों की पिटाई करने लगे। इसी बीच उन लोगों ने अलाउद्दीन पर चाकू से हमला कर दिया। उनका गला रेता और कई बार पेट में चाकू गोद दिया गया था। इससे अलाउद्दीन गंभीर रूप से घायल हो गया। आनन-फानन में परिजन घायल अलाउद्दीन को रिम्स ले गए। यहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया था।

इनके खिलाफ दर्ज कराई गई थी एफआइआर

अलाउद्दीन अंसारी की हत्या के बाद परिजनों ने 14 लोगों के खिलाफ जगन्नाथपुर थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई है। आवेदन में मकसूद अंसारी, मोख्तार अंसारी, समसुद्दीन अंसारी, इरफान अंसारी, एजाज अंसारी, रेहान अंसारी, मंजर अंसारी, शमीम अंसारी, रफीक अंसारी, मकसूद आलम, इम्तियाज अंसारी, मैमिना खातून, समीद अंसारी, तैमुन निशा और सलीम अंसारी पर हत्या का आरोप लगाया गया है।आरोपियों के पिता तेजू अंसारी एक बच्ची से दुष्कर्म के आरोप में जेल में बंद है। करीब दो साल से वह जेल में ही हैं। बताया जा रहा है कि दुष्कर्म की घटना को लेकर भी बस्ती में काफी हंगामा हुआ था। इसके बाद पुलिस ने आरोपित तेजू अंसारी को गिरफ्तार कर जेल भेजा था।

लंबे समय से चला आ रहा विवाद:
बताया जा रहा है कि दोनों पक्षों के बीच जमीन पर कब्जा को लेकर लंबे समय से विवाद चल रहा था। हालांकि कुल 73 में से 26 डिसमि‍ल जमीन की डिग्री अलाउद्दीन और उसके परिजनों को मिली है। इसके बावजूद तेजू अंसारी और उसके परिजन ने उस जमीन पर जबरन कब्जा कर लिया है। इसको लेकर दोनों परिवार के बीच कई बार मारपीट भी हो चुकी है।