युवक ने धर्म परिवर्तन कराकर विवाहिता से किया निकाह,पिता और भाई धरना पर बैठे,समर्थकों के साथ सड़क पर उतरे विधायक……

पलामू।झारखण्ड में पलामू जिले के पांकी में पिछले दिनों अकांक्षा मिश्रा का धर्म परिवर्तन करवा कर शादी कराने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है।इसको लेकर सोमवार को पांकी विधायक डॉ शशिभूषण मेहता के नेतृत्व में बीजेपी ने रोषपूर्ण प्रदर्शन किया। मेदिनीनगर शहर थाना व एसपी कार्यालय परिसर में प्रदर्शन किया गया। शहर में जुलूस भी निकाला गया।इधर आज सुबह ही पुलिस ने भुक्तभोगी अकांक्षा मिश्रा को पूछताछ और बयान के लिए थाना बुलाया।वहीं दूसरी ओर अकांक्षा के पिता जितेंद्र मिश्रा ने कहा कि अगर इस मामले में न्याय नहीं मिला तो वे अपनी पत्नी बबीता देवी के साथ एसपी कार्यालय के सामने आत्मदाह कर लेंगे।जिसके बाद अकांक्षा मिश्रा की माँ, पिता और भाई को पलामू एसपी रिष्मा रमेशन ने अपने चेंबर बुलाया और उनसे बातचीत की।दूसरी ओर थाना पहुंचे जोड़े भी सुरक्षा की मांग कर रहे हैं।

इधर महिला के पिता और भाई मामले में न्याय की मांग करते हुए लड़की के पिता और भाई एसपी कार्यालय के सामने धरना पर बैठ गए। हालांकि, पुलिस उन्हें समझाने की कोशिश की। इस प्रदर्शन में ब्राह्मण महासभा और राष्ट्रीय परशुराम सेना भी शामिल हैं। इसके अलावा बीजेपी जिलाध्यक्ष विजयानंद पाठक, अमित तिवारी, अजय तिवारी, आशीष भारद्वाज, बजरंग दल पंकज जायसवाल आदि भी प्रदर्शन कर रहे परिवार का साथ दे रहे हैं।

क्या है पूरा मामला:
बता दें कि पलामू के तरहसी थाना क्षेत्र के गुरहा गांव के युवक ने छत्तीसगढ़ की विवाहिता को धर्म परिवर्तन कराकर उससे निकाह किया है.इससे आहत विवाहिता के पिता और पति ने पांकी के विधायक डॉ शशिभूषण मेहता से मदद करने की गुहार लगायी है. जिसके बाद विधायक ने मामले को गंभीरता से लिया है.उन्होंने चेतावनी दी है कि, 24 घंटे के अंदर मुखिया लड़की को उसके परिजनों को सौंपे नहीं तो, ग्रामीणों के साथ मुखिया के घर का घेराव किया जायेगा।पांकी विधायक ने कहा कि इस तरह के घिनौनी हरकत बर्दाश्त नहीं की जायेगी।विधायक ने कहा की यह 16वीं सदी नहीं, 21वीं सदी की भारत है, यहां अब किसी भी कीमत पर बेटियों का धर्म परिवर्तन बर्दाश्त नहीं किया जायेगा।

दरअसल, विवाहिता के पिता को गुरहा पंचायत की मुखिया सबा फिरदौस खान और पंचायत सचिव ने 7 जुलाई 2023 को डाक से स्पीट पोस्ट से नोटिस भेजा है।जिसमें विवाहिता द्वारा धर्म परिवर्तन कर गुरहा गांव के मोहम्मद साजिद से निकाह कर लेने की बात कही गयी।निकाह का प्रमाणपत्र और मेदिनीनगर नोटरी के शपथ के साथ एक आवेदन निकाह को रजिस्टर करने के लिए पंचायत में दिया गया है। उसमें यह कहा गया कि अगर समय अवधि में विवाहिता के पिता अपना पक्ष नहीं रखेंगे तब एकपक्षीय कार्रवाई करते हुए सर्टिफिकेट जारी कर दिया जायेगा।

वहीं,भुक्तभोगी पिता ने पंचायत की मुखिया सबा फिरदौस खान और पंचायत सचिव पर आरोप लगाया है। उनका कहना है कि लेटर जानबूझकर देरी से भेजा गया, ताकि निकाह करने में अड़चन पैदा न हो। विवाहिता के पिता और पति ने विधायक को बताया कि विवाहिता गुरहा गांव में थी, लेकिन उसे भगा लिया गया है।

मामले को लेकर पलामू एसपी रिष्मा रमेशन ने कहा कि यह मामला छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले से जुड़ा हुआ है। सूरजपुर एसपी से बात हो चुकी है, वहां की पुलिस पलामू आ रही है, यहां उन्हें हर तरह से सहयोग किया जायेगा।उन्होंने कहा की पूरे घटनाक्रम पर पुलिस नजर बनाई हुई है।