Ranchi:रिम्स के डॉक्टरों की टीम ने 4 घंटे की कड़ी मेहनत के बाद सांस की नली में फंसी सीटी को बाहर निकाला,बच्चा पूरी तरह स्वस्थ

राँची।राज्य के सबसे बड़े अस्पताल रिम्स के डॉक्टर की टीम ने 13 साल के बच्चे के गले में फसे 4 सेमी की सिटी निकाली है। बताया गया कि चाईबासा का रहने वाला दनियल सोय नमकीन के पैकेट से निकले सिटी को निगल गया था। वह उसके सांस की नली में जाकर अटक गई थी।इसके कारण उसकी सांस फूलने लगी थी। खांसी रुक नहीं रही थी। वहीं बलगम के साथ खून भी आने लगा था। आनन-फानन में उसके उसे चाईबासा सदर हॉस्पिटल ले गये। जहां से उसे तत्काल रिम्स रेफर कर दिया गया।रिम्स के इएनटी डिपार्टमेंट में प्राइमरी ट्रीटमेंट के बाद बच्चे को पीडिया सर्जरी में भेज दिया गया। यहां डॉ हिरेंद्र बिरुआ की टीम ने बिना देर किये उसका ऑपरेशन करने का निर्णय लिया। लगभग 4-5 घंटे की कड़ी मेहनत के बाद सांस की नली में फंसी सीटी को ब्रोंकोस्कॉपी टेक्निक से बाहर निकाला गया। डॉ. के मुताबिक बच्चा अब पूरी तरह स्वस्थ है।

डॉक्टरों की सलाह- जानलेवा साबित हो सकती है लापरवाही

डॉ. हिरेंद्र बिरुआ ने बताया कि हालिया दिनों में बच्चों के श्वसन नली में पिनट्स, चना, सिटी और बटन बैटरी फसने के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। अभिभावकों की ये लापरवाही बच्चों पर भारी पड़ सकती है। बटन बैटरी इतनी खतरनाक है कि वे बच्चों की सांस नली को जला तक सकती है।