लोहरदगा:गार्ड को बंधक बनाकर पावर ग्रिड से लाखों के बिजली उपकरण की लूट,पुलिस छानबीन में जुटी है

लोहरदगा।झारखण्ड के लोहरदगा जिले के कुडू थाना क्षेत्र के दुबांग स्थित पावर ग्रिड में गुरुवार की देर रात अज्ञात अपराधियों ने हथियार के बल पर लाखों रुपये मूल्य के बिजली सामान की लूट की है।बताया गया कि इस घटना को दस की संख्या में पहुंचे अपराधियों ने अंजाम दिया है और करीब 60 लाख रुपये मूल्य के बिजली उपकरण की लूट की बात सामने आ रही है।वहीं घटना की सूचना मिलने के बाद जोबांग और कुडू थाना पुलिस मौके पर पहुंचकर पूरे मामले की जांच की है। साथ ही अपराधियों की धर-पकड़ को लेकर छापेमारी अभियान तेज कर दिया गया है।अपराधियों ने पावर ग्रिड से आइसोलेट पाइप, क्वाइल, कॉपर, पाइप, पीपीआर समेत कई बिजली उपकरणों की लूट कर ली है। इस घटना से पावर ग्रिड के कर्मचारी दहशत में हैं।

मिली जानकारी के मुताबिक, लोहरदगा शंख मोड़ से लातेहार जिले के चंदवा थाना क्षेत्र के लुकईया मोड़ पथ में लोहरदगा जिले के कुडू थाना क्षेत्र के दुबांग दुकान गांव स्थित पावर ग्रिड में गुरुवार की रात 9:30 बजे से लेकर शुक्रवार की सुबह 3:30 बजे तक अपराधियों ने लूट की घटना को अंजाम दिया।

सभी अपराधी पिकअप वैन से पहुंचे थे।उसके बाद अपराधियों ने स्थानीय गार्ड महेंद्र यादव और रामदास यादव को हथियार के बल पर अपने कब्जे में ले लिया।इसके बाद दोनों के हाथ बांध दिए। पिस्तौल का भय दिखाते हुए अपराधियों ने उन्हें खामोश रहने की चेतावनी दी। इसके बाद बड़े आराम से अपराधियों ने पावर ग्रिड में लूट की घटना को अंजाम दिया। शुक्रवार की अहले सुबह जब अपराधी वहां से चले गए तो गार्ड ने किसी प्रकार से अपना हाथ खोलकर शोर मचाया। इससे आसपास के ग्रामीणों को इसकी जानकारी मिली। साथ ही पावर ग्रिड का निर्माण करने वाले गोपीकृष्ण इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड के साइट इंजीनियर अभिमन्यु बहेरा को मामले की सूचना दी गई।

इधर सूचना मिलते ही साइट इंजीनियर ने तत्काल कंपनी के सीनियर इंजीनियर सुरेश कुमार और मुख्य समन्वयक मुरली मोहन रेड्डी को सूचना दी। पावर ग्रिड के पदाधिकारियों से लूट की घटना की सूचना मिलने के बाद जोबांग और कुडू थाना पुलिस घटना स्थल पर पहुंचे। साथ ही पुलिस पूरे मामले की जांच और आगे की कार्रवाई में जुट गई है। पुलिस ने तत्काल दोनों गार्ड का बयान दर्ज किया है।

वहीं कंपनी के सुरेश कुमार का कहना है कि 33 केवी के 15 कॉपर आइसोलेट पाइप, 11 केवी के 12 आइसोलेट पाइप, एक पीटीआर, कॉपर क्वायल की लूट अपराधियों ने की है। इसकी अनुमानित कीमत लगभग 60 लाख रुपये से अधिक बताई जा रही है।

पुलिस ने घटना स्थल से प्लास्टिक का थैला,एक लोहे का सबल, एक हेक्सा ब्लेड बरामद किया गया है। पुलिस ने इन सभी उपकरण को जब्त कर लिया है।वहीं अपराधियों ने एक गार्ड रामदास यादव का मोबाइल फोन भी लूट लिया है।

बताया गया कि अपराधी पावर ग्रिड के बाउंड्री का तार काटकर पावर ग्रिड में घुसे थे। जबकि लूट की घटना को अंजाम देने के बाद पावर ग्रिड के मुख्य दरवाजे का ताला तोड़कर आराम से चलते बने। लूट की इस घटना से स्थानीय लोगों में भी भय देखा जा रहा है। कुडू में पावर ग्रिड में लूट की यह दूसरी घटना है।