कोडरमा में ब्लू स्टोन चिप के अवैध खनन के खिलाफ जिला प्रशासन और वन विभाग की टीम ने अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई की…..

कोडरमा।झारखण्ड के कोडरमा जिले में लोकाई (इंदरवा) के जंगलों में अवैध रूप से ब्लू स्टोन का खनन जारी है। इसको रोकने के लिए जिला प्रशासन और वन विभाग की टीम ने बड़ी कार्रवाई की है।इस संयुक्त अभियान में जेनरेटर और कंप्रेशर शीन को ध्वस्त करके जब्त कर लिया गया है।प्रखंड विकास पदाधिकारी और अंचल अधिकारी को दंडाधिकारी के रूप में तैनात किया गया था। इस दौरान भारी संख्या में सुरक्षा बल के जवानों को भी तैनात किया गया था।एडीएम संदीप कुमार मीणा ने कहा है कि ब्लू स्टोन का अवैध कारोबार करने वालों के खिलाफ कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी।

एसडीओ ने बताया कि खनन टास्क फोर्स की बैठक में उपायुक्त ने इस संबंध में निर्देश दिए थे। उनके निर्देश पर ही यह कार्रवाई की गई है। वन्य प्राणी आश्रयणी के डीएफओ अवनीश कुमार चौधरी, कोडरमा के डीएफओ सूरज कुमार सिंह और एसडीओ संदीप कुमार मीणा की अगुवाई में छापेमारी की गई। इस दौरान 10 जेसीबी से लोकाई (इंदरवा) में चल रहे छोटे-बड़े दर्जनों खादानों को ध्वस्त कर दिया गया।खनन क्षेत्र के आसपास में बने 52 झोपड़ियों को भी गिरा दिया गया।

अधिकारियों ने बताया कि करीब 71 जेनरेटर को पूरी तरह से बर्बाद कर दिया गया। 42 कंप्रेशर को ध्वस्त किया गया।ध्वस्त किये गये जेनरेटर और कंप्रेशर को जब्त कर लिया गया। खदान में जाने वाले रास्ते और कुआं को भी प्रशासन की टीम ने ध्वस्त कर दिया।

ब्लू स्टोन के खनन करने के लिए खनन माफियाओं द्वारा वॉटर टैंक लगाए गए थे।छापेमारी के दौरान 12 वॉटर टैंक को ध्वस्त कर जब्त कर लिया गया।खनन कार्य में लगे मजदूरों को खदान के अंदर ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए मशीनें लगीं थीं।ऐसी 17 मशीनों को बर्बाद किया गया।पानी की 15 मशीनें भी लगीं थीं, जिसे नष्ट कर दिया गया. 36 पाइप को प्रशासन की टीम ने जब्त किया है।

छापेमारी के दौरान काफी संख्या में खदानों को मिट्टी और पत्थरों से भर दिया गया।छापेमारी में कोई बाधा न आए।किसी प्रकार की अप्रिय घटना न हो, इसके लिए छापेमारी स्थल के साथ-साथ वहां तक जाने वाले सभी रास्तों पर पुलिस बल व जवानों की तैनाती की गई थी।

वन प्रमंडल पदाधिकारी सूरज कुमार सिंह ने कहा कि वन प्रक्षेत्र में अवैध रूप से खनिज उत्खनन करने वालों के खिलाफ नियमित कार्रवाई की जाएगी।वहीं,अनुमंडल पदाधिकारी संदीप कुमार मीणा ने कहा कि ब्लू स्टोन के अवैध रूप से उत्खनन के खिलाफ इस तरह का छापेमारी अभियान आगे भी जारी रहेगा. खनन करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि ब्लू स्टोन के अवैध खनन मामले में इतिहास में पहली बार इतनी बड़ी कार्रवाई हुई है।

छापेमारी के दौरान वन प्रमंडल पदाधिकारी सूरज कुमार सिंह, जिला खनन पदाधिकारी दारोगा राय, जिला परिवहन पदाधिकारी विजय कुमार सोनी, नगर प्रशासक झुमरी तिलैया नगर परिषद, नगर प्रशासक नगर पंचायत कोडरमा, गोपनीय प्रभारी जयपाल सोय, अंचल अधिकारी कोडरमा / चंदवारा / डोमचांच, सभी थाना प्रभारी व सैकड़ों पुलिस बल के जवान मौजूद रहे।