मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को ईडी का चौथा समन,23 सितंबर को पूछताछ के लिए बुलाया,सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में होनी है मामले की सुनवाई

राँची।जमीन घोटाले में पूछताछ के लिए झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को ईडी के द्वारा चौथी बार समन जारी करने की सूचना है। जानकारी के अनुसार, 23 सितंबर को मुख्यमंत्री को ईडी दफ्तर आने के लिए समन दिया गया है।वहीं दूसरी तरफ जमीन घोटाले मामले में ईडी के समन के विरुद्ध मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है।मामले में कल यानी 18 सितंबर को सुनवाई होनी है। वहीं दूसरी तरफ इस मामले में ईडी भी सुप्रीम कोर्ट पहुंच चुकी है।मुख्यमंत्री ने सर्वोच्च न्यायालय में ईडी के अधिकार को चुनौती दी है, जिसके खिलाफ ईडी ने भी केविएट फाइल कर दिया है। प्रवर्तन निदेशालय ने सुप्रीम कोर्ट से आग्रह किया है कि बिना ईडी का पक्ष जाने कोई भी आदेश पारित ना किया जाए।

ईडी ने राँची जमीन घोटाले में मुख्यमंत्री को पूछताछ के लिए पहली बार 14 अगस्त को बुलाया था लेकिन मुख्यमंत्री पहले समन पर उपस्थित नहीं हुए थे। इस दौरान उन्होंने एक पत्र ईडी के असिस्टेंट डायरेक्टर देवव्रत झा को भेजा था। जिसमें उन्होंने ईडी की कार्रवाई को राजनीति से प्रेरित बताते हुए कानून की शरण में जाने की बात कही थी। वहीं ईडी से समन वापस लेने की मांग की थी। जिसके बाद ईडी ने भी सीएम को जवाबी पत्र भेजते हुए दूसरा समन भेज दिया था।जिसमें उन्हें 24 अगस्त को आने को कहा गया था।लेकिन उस दिन भी सीएम ईडी दफ्तर नहीं पहुंचे।

सीएम हेमंत सोरेन ने इस मामले में राहत पाने के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। 24 अगस्त के बाद एक बार फिर सीएम को 09 सितंबर को जमीन घोटाले में पूछताछ के लिए बुलाया गया, लेकिन उस दिन भी राष्ट्रपति के भोज कार्यक्रम में दिल्ली जाने की वजह से सीएम एजेंसी के दफ्तर में उपस्थित नहीं हुए।