#बिहार की राजनीति इन दिनों रिम्स में शिफ्ट:बुधवार को बाराचट्टी विधायक समता देवी अपने सहयोगियों के साथ लालू से मिलने पहुंची,राँची जिला प्रशासन ने विधायक और उनके सहयोगियों को 14 दिनों के लिए क्वारेंटीन किया है।

राँची। बिहार की सियासत इन दिनों झारखण्ड के राँची रिम्‍स शिफ्ट हो गई है। रिम्‍स में भर्ती चारा घोटाला में सजायाफ्ता लालू प्रसाद से मिलने हर दिन बड़ी संख्‍या में नेता रिम्‍स पहुंच रहे हैं।कई टिकट की आस में तो कई अपने करीबियों को टिकट दिलाने की फरियाद लेकर लालू दरबार में पहुंच रहे हैं. इसी क्रम में बुधवार को बाराचट्टी विधायक समता देवी अपने सहयोगियों के साथ लालू से मिलने राँची पहुंची।राँची जिला प्रशासन ने विधायक और उनके सहयोगियों को 14 दिनों के लिए क्वारेंटीन किया है।हटिया गेस्ट हाउस में विधायक और उनके साथ आये लोगों को क्‍वारंटीन किया गया है।विधायक के साथ 2 बॉडीगार्ड और एक सहायिका को भी जिला प्रशासन ने क्‍वारंटीन किया है। एडीएम लॉ एंड ऑर्डर अखिलेश कुमार सिन्हा ने उक्‍त कार्रवाई की है।

जिला प्रशासन का कहना है कि विधायक की ओर से आने और जाने संबंध रजिस्ट्रेशन नहीं कराया गया था और न ही इस बारे में जिला प्रशासन को कोई सूचना थी। कोविड-19 को लेकर जारी दिशा निर्देश के तहत ये कार्रवाई की गई है। बताया जा रहा है कि राँची पहुंची विधायक से एडीएम लॉ एंड ऑर्डर अखिलेश सिन्हा ने झारखण्ड प्रवेश की अनुमति का रजिस्ट्रेशन मांगा। इस संबंध में कोई कागजात विधायक की ओर से उपलब्ध नहीं कराया जा सका।

हटिया गेस्ट हाउस में विधि व्यवस्था न बिगड़े इसके लिए तीन दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है।इसके बाद एडीएम लॉ एंड ऑर्डर की ओर से विधायक को जानकारी दी गई कि झारखंड सरकार के मुख्य सचिव की ओर से 17 जुलाई को जारी पत्र के आधार पर झारखण्ड में प्रवेश के लिए अनुमति लेना अनिवार्य है। इसलिए उन्हें हटिया गेस्ट हाउस में 14 दिन के लिए क्वारैंटाइन किया जाता है। अगर उन्हें सक्षम प्राधिकार से क्वारैंटाइन से मुक्ति प्रदान की जाती है तो उन्हें क्वारैंटाइन से मुक्त कर दिया जाएगा। बता दें कि हटिया गेस्ट हाउस में विधि व्यवस्था न बिगड़े इसके लिए तीन दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। इनमें निलिशा कुमारी, रेणू रानी, अनिमा नीलीमा भेंगरा शामिल हैं।

बता दें कि पांच दिन पहले लालू यादव के बड़े बेटे और बिहार के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तेजप्रताप यादव के खिलाफ चुटिया थाना में आपदा प्रबंधन अधिनियम के उल्लंघन का मामला दर्ज किया गया है। बीते शुक्रवार को अंचल अधिकारी प्रकाश कुमार की सूचना पर एफआईआर दर्ज की गई थी।राँची स्टेशन रोड स्थित कैपिटल रेसिडेंसी होटल के कमरा नंबर 507 में तेजप्रताप व उनके समर्थक बिना पूर्व सूचना और अनुमति के ठहरे थे। उनके पास किसी भी सक्षम पदाधिकारी का अनुमति पत्र भी नहीं था। न ही इस संबंध में उनके ओर से कोई सूचना दी गई थी। उनके द्वारा 14 दिन के क्वारैंटाइन का भी पालन नहीं किया गया। इससे पहले गुरुवार की देर रात होटल कैपिटल रेसिडेंसी के संचालक, मैनेजर पर भी आपदा प्रबंधन अधिनियम के उल्लंघन का मामला चुटिया थाना में दर्ज की गई थी।