झारखण्ड के सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी अमित खरे बने प्रधानमंत्री के सलाहकार

राँची।झारखण्ड कैडर के सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी अमित खरे को प्रधानमंत्री के सलाहकार बनाया गया है। कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने इसकी मंजूरी दे दी है। अमित खरे प्रधानमंत्री आफिस में भारत सरकार के सचिव के स्‍केल और रैंक पर अनुबंध पर नियुक्‍त किए गए हैं। दो साल या अगले आदेश तक के लिए इनकी नियुक्‍ति की गई है। इस संबंध में कैबिनेट की नियुक्ति समिति के सचिव ने अधिसूचना जारी कर दी है।इससे पहले अमित खरे सूचना प्रसारण और उच्च शिक्षा विभाग के सचिव थे। वे केंद्रीय उच्च शिक्षा सचिव अमित खरे 30 सितंबर को सेवानिवृत हुए थे।अपनी 36 साल की सेवा अवधि में उन्होंने जनहित के कई उल्लेखनीय कार्य किये. अमित खरे ने जहां भी अपनी सेवा दी, वहां की जनता उन्हें एक ईमानदार और कर्तव्यनिष्ठ अधिकारी के रुप में याद करती है. शिक्षा मंत्रालय की तरफ से अमित खरे को विदाई दी गयी थी।

अमित खरे भारतीय प्रशासनिक सेवा में 1985 बैच के झारखण्ड कैडर के अधिकारी हैं।उनका करियर शानदार रहा।अपने सेवाकाल में उन्होंने केन्द्र, झारखण्ड और बिहार सरकार में कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों का निर्वहन किया उनके नेतृत्व में करीब 34 साल के बाद भारत में नयी शिक्षा नीति 2020 लागू की गयी।विशेषज्ञों ने इस नीति को भारत को विश्वगुरु बनाने का मास्टर प्लान बताया है।

श्री खरे ने उच्च शिक्षा के क्षेत्र में कई क्रांतिकारी बदलाव किए. आईआईटी, आईआईएम जैसे राष्ट्रीय महत्व के संस्थानों को विश्वस्तरीय बनाने पर उन्होंने जोर दिया। साथ ही तकनीकी संस्थानों में इनोवेशन को बढ़ावा दिया।जिसका फायदा देश की जनता को कोरोना काल में देखने को मिला. अमित खरे अगस्त 2021 तक केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण सचिव के अतिरिक्त प्रभार में भी रहे।