Ranchi@Rims:होली के दौरान तीन दिनों में सड़क दुर्घटना और मारपीट में घायल 192 लोग रिम्स पहुँचे,ढेड़ दर्जन रिम्स आने से पहले मौत,20 लोगों की इलाज के दौरान मौत…

राँची।झारखण्ड की राजधानी राँची के रिम्स में 17,18 और 19 मार्च यानी तीन दिनों में सड़क दुर्घटना,मारपीट में घायल हुए करीब 200 लोग रिम्स अस्पताल में पहुँचे हैं।बताया गया कि होली के दौरान तीन दिनों में सड़क हादसे और मारपीट में घायल 192 लोग रिम्स पहुंचे।वहीं 15 से अधिक ऐसे लोग रिम्स लाए गए जिनकी यहां आने से पहले ही मौत हो चुकी थी। ऐसे लोगों को रिम्स के पंजीयन रिजस्टर में दर्ज नहीं किया जाता है। इसके अलावा 20 लोगों की मौत इलाज के दौरान हो गयी। तीन दिन में रिम्स में 43 बॉडी का पोस्टमार्टम हुआ। इसमें 21 शव रविवार के थे। मृतक राँची, हजारीबाग, गुमला, बोकारो, खूंटी, पुरूलिया, लातेहार, लोहरदगा, रामगढ़, गिरिडीह आदि जिलों के थे। होली के पहले दो दिनों में करीब 68 मामले सड़क हादसों, 55 से अधिक मामले नशा व मारपीट के कारण घायल लोगों के थे।
न्यूरोसर्जरी, ऑर्थोपेडिक व सर्जरी विभाग में भर्ती

बताया गया कि रिम्स का इमरजेंसी विभाग होली में अलर्ट पर था। यहां सीनियर और जूनियर डॉक्टरों की तैनाती थी। वहीं, नर्सें भी घायलों का इलाज करने के लिए मुस्तैद थीं। लेकिन पिछले दो दिनों में होली की खुमारी ऐसी चढ़ी कि दर्जनों लोग सड़क हादसे में घायल हुए। घायलों का रिम्स के विभिन्न विभागों में इलाज चल रहा है। अस्पताल के न्यूरोसर्जरी विभाग, ऑर्थोपेडिक विभाग और सर्जरी विभाग में घायलों को भर्ती किया गया है। सड़क हादसे में घायल हुए लोगों के सर पर गंभीर चोट है। तो वही कुछ की हड्डियां भी टूटी हैं। बता दें कि सड़क हादसे में घायलों के कारण तीसरे तल्ले के वार्ड के अलावा तीसरे तल्ले का लगभग गलियारा मरीजों से भर गया है।

रिम्स अस्पताल में इन जिलों से पहुंचे इतने मरीज

राँची 89,बोकारो 21,गुमला 09,खुंटी 17,लोहरदगा 12,लातेहार 09,गिरिडीह 08,हजारीबाग 15,पलामू 07,कोडरमा 05

ऐसे हुई कुछ लोगों की मौतें:
-मोगल महतो 80 साल, गोला, हेरमदगा गांव के रहने वाले हैं। परिजन ने बताया की सड़क पार करने के दौरान गोला ब्लॉक के पास कोल्ड स्टोरेज के समीप स्कूटी सवार ने धक्का मार दिया। घटना होली के दिन शाम साढ़े 6 बजे घटी। इलाज के लिए रिम्स लाया गया जहां उनकी मौत हो गयी।

-विष्णु मंडल 41 साल सियाटांड़ गिरिडीह जिला के रहने वाले है। मोटरसाइकिल हादसे में घयाल हुए। रिम्स के न्यूरोसर्जरी विभाग में भर्ती किया गया। इलाज के दौरान विष्णु की मौत हो गयी।

-बिंदेश्वर उरांव 16 साल गुमला जिले के भरनो प्रखंड के मकरा गांव का रहने वाला है। बिंदेश्वर उरांव बाइक के पीछे बैठा हुआ था। जबकि परमेश्वर उरांव गाड़ी चला रहे थे, होली के दिन के दो बजे सड़क दुर्घटना हुई।घटनास्थल पर परमेश्वर की मौत हो गयी। जबकि बिंदेश्वर का इलाज के दौरान रिम्स में मौत हो गयी।

-गोपाल महतो 37 साल राँची जिले के सोनाहातू के कोंदा के रहने वाले है। होली के दिन बाइक दुर्घटना में घयाल हुए। इलाज के दौरान रिम्स में मौत हुई।