Ranchi:ईडी ने एमएसएस एंड हेल्थ केयर आयुर्वेदिक ट्रस्ट के चीफ सेक्रेटरी हेमंत सिन्हा को किया गिरफ्तार,10 करोड़ रुपये से अधिक के गबन का आरोप है

राँची।राँची में 10 करोड़ रूपए से अधिक के गबन के मामले में ईडी ने कार्रवाई की है।ईडी ने एमएसएस एंड हेल्थ केयर आयुर्वेदिक ट्रस्ट चीफ सेक्रेटरी हेमंत सिन्हा को गिरफ्तार किया है।हेमंत सिन्हा की गिरफ्तारी कोलकाता से हुई है।ईडी ने हेमंत को गिरफ्तार करने के बाद कोर्ट में पेश किया।जिसके बाद 14 दिनों के न्यायिक हिरासत में बिरसा मुंडा केंद्रीय कारागार भेज दिया गया।

बताया गया कि 10 करोड़ रूपए से अधिक के गबन के मामले में हेमंत सिन्हा लंबे समय से फरार चल रहा था।इससे पहले ईडी ने जून 2020 में ट्रस्ट के उपाध्यक्ष राकेश पोद्दार और कोषाध्यक्ष सह संयुक्त सचिव मुकेश पोद्दार को वाराणसी और मुजफ्फरपुर से गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। एमएसएस आयुर्वेदिक हेल्थकेयर एंड ट्रस्ट अरगोड़ा थाना क्षेत्र स्थित संचालित थी। इन ट्रस्ट के लोगों ने साल 2007 में कम्पनी खोली और 2010 में निवेशकों के 10 करोड़ रुपए से अधिक लेकर फरार हो गये थे।

बताया जा रहा है कि अरगोड़ा पुलिस ने मामले के सभी आरोपियों को भगोड़ा घोषित कर फाइल बंद कर दी थी। साल 2012 में ईडी ने इस मामले को टेकओवर किया है।जिसके बाद ईडी ने साल 2018 में इस मामले में शामिल आरोपियों के 2.28 करोड़ की संपति को जब्त किया था।

एमएसएस आयुर्वेदिक हेल्थकेयर एंड ट्रस्ट के नाम पर चिट फंड कंपनी हेमंत सिन्हा और उसके अन्य सहयोगियों के द्वारा चलाया जा रहा था।इन लोगों के द्वारा जमा रुपया का चार गुना राशि देने का लोगों को झांसा दिया गया।इसी बहाने प्रत्येक व्यक्ति से तीन हजार रूपया आश्वासन के लिए और इसके बदले चार पोस्ट डेटेड चेक देते थे।जांच में पता चला कि ट्रस्ट द्वारा 10 करोड़ रुपये की आय का गबन किया गया था।