Ranchi:अनाधिकृत रूप से नेम प्लेट लगाने वाले वाहनों के खिलाफ कारवाई,17 वाहनों से वसूला गया जुर्माना

राँची।आज दिनांक 13 दिसंबर 2021 को जिला परिवहन पदाधिकारी,राँची श्री प्रवीण कुमार प्रकाश,पुलिस उपाधीक्षक (यातायात),राँची श्री जीतवाहन उराँव एवं ट्रैफिक विभाग द्वारा कचहरी चौक में संयुक्त जाँच अभियान चलाया गया। जिसमें अनाधिकृत रूप से सूचक बोर्ड/पट्ट (नेम प्लेट) का उपयोग कर रहे वाहनों के विरूद्ध फिर से जांच अभियान चलाया गया। साथ ही वाहन संबंधी अन्य कागजातों जैसे बिना प्रदूषण प्रमाण पत्र, बिना बीमा, बिना लाईंसेंस इत्यादि को लेकर लगभग सैकड़ों वाहनों की जाँच की गई।

जांच अभियान में दर्जनों वाहनों को अनाधिकृत रूप से नेम प्लेट का उपयोग कर रहे वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की गई। ऐसे वाहनों से जाँच स्थल पर ही नेम प्लेट उतरवाया गया एवं मोटर वाहन अधिनियम 1988 की धारा 179 के तहत् दण्ड शुल्क वसूल किया गया। कुल 17 वाहनों से 26500.00 रूपये दण्ड शुल्क वसूल किया गया।

जिला परिवहन पदाधिकारी श्री प्रवीण कुमार प्रकाश उन ने बताया कि विभिन्न प्रकार के निजी/व्यवसायिक वाहनों में कई प्रकार के विशिष्ट सूचक बोर्ड/पट्ट अग्र एवं पार्श्व भाग में लगाये जा रहे हैं। विभिन्न रंगों में लिखे रहने से लोग के बीच वाहनों के विशिष्ट होने का संदेह उत्पन्न होता है एवं यातायात परिचालन प्रभावित होता है। कई अवसरों पर एम्बुलेंस जैसे वरीयता प्राप्त वाहनों को भी आवागमन में बाधा का सामना करना पड़ता है एवं परिवहन कर रहे रोगियों को परेशानियों होती है, साथ ही कई मामलों में सड़क दुर्घटनाओं एवं उनसे होने वाली मौतों में वृद्धि होती है।

जिला परिवहन पदाधिकारी ने बताया कि जांच अभियान समय-समय पर नियमित रूप से चलाया जाएगा। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि सभी मोटरवाहन चालक/मालिक सरकारी अधिसूचना का अनुपालन करें।
जांच अभियान के दौरान रोड सेफ्टी मैनेजर जमाल एवं गौरव ने भी सुरक्षा से संबंधित निर्देश वाहन चालकों/ मालिकों को दिया।