रांची हिंसा: रांची में उपद्रवियों द्वारा पत्थरबाजी, हवाई फायरिंग में युवक की मौत, एसएसपी सहित कई पुलिसकर्मी घायल

राँची। शुक्रवार को राजधानी राँची शहर में उपद्रवियों ने मेन रोड इलाके में जमकर उत्पात मचाया। शहर के मेन रोड स्थित उर्दू लाइब्रेरी ,डेली मार्केट और काली मंदिर चौक के समीप विरोध प्रदर्शन कर रहे लोग उपद्रव करने लगे तभी उपद्रवियों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने लाठी चार्ज कर दी। फिर भी उपद्रवियों द्वारा पत्थरबाजी नहीं रोकी। उसके बाद पुलिस द्वारा भीड़ को तितर बितर करने के लिए हवाई फायरिंग की थी। इस करवाई में एक उपद्रवी के सर में गोली लग  जाने से मौत हो गई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, मृतक का नाम तौशिर उर्फ कैफी है और उसकी उम्र 22 साल थी। गोली लगने के बाद आनन-फानन में प्रशासन के द्वारा इलाज के लिए उसे रिम्स लाया गया था, जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।

पुलिस को लाठीचार्ज के बाद हवाई फायरिंग करनी पड़ी

मालूम हो कि बीजेपी नेता नूपुर शर्मा के बयान का राजधानी के मुस्लिम समुदाय के लोग विरोध कर रहे थे. नूपुर शर्मा के बयान के विरोध में डेली मार्केट इलाके में व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को बंद रखा गया था. बंद के कारण रांची के डेली मार्केट में सैकड़ों दुकानें बंद रही. इसी बीच बयान के विरोध में वहां भीड़ जमा हो गयी. बढ़ती भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा. पुलिस ने जब लाठीचार्ज किया, तो भीड़ की ओर से पत्थर चलाये गये. पत्थरबाजी में पुलिस के कई जवानों को चोट लगी.  भीड़ को हटाने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज के बाद हवाई फायरिंग करनी पड़ी. उसके बाद ही भीड़ पर काबू पाया जा सका.

एसएसपी, सिटी एसपी समेत कई पुलिसकर्मी को लगी चोट

उपद्रवियों के द्वारा किए गए पत्थरबाजी में रांची एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा भी घायल हुए.  सेंटेविटा अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है. जानकारी के अनुसार, सिटी एसपी अंशुमन कुमार, सिटी डीएसपी,  डेली मार्केट के थानेदार अवधेश ठाकुर समेत कई थाना प्रभारी  भी चोटिल हुए. एक जवान को भी गोली लगी. वहीं पत्थरबाजी में  एक दर्जन से अधिक पुलिसकर्मी और जवानों को चोट लगी.

प्रदर्शनकारी झंडा लेकर डेली मार्केट के सामने अल्बर्ट एक्का चौक की तरफ दौड़ने लगे

जानकारी के अनुसार, मेन रोड में कुछ प्रदर्शनकारी नुपूर शर्मा की गिरफ्तारी की मांग कर रहे थे. इसके बाद वे हाथ में काला और धार्मिक झंडा लेकर डेली मार्केट के सामने अल्बर्ट एक्का चौक की तरफ दौड़ने लगे. उन्हें रोकने के लिए पुलिस भी दौड़ी. इसी दौरान डेली मार्केट के पास पुलिस के साथ धक्का मुक्की होने लगी. देखते-देखते भीड़ आक्रोशित हो गई और जमकर पत्थरबाजी हुई.

मेन रोड में में धारा-144 लागू

बाद में मेन रोड में में धारा-144 लागू कर दी गयी है. DC ने यह आदेश जारी किया है. इस आदेश के बाद मेन रोड पर एक साथ लोग झुंड बनाकर नहीं चल सकते हैं. साथ ही हरवे हथियार लेकर भी चलने की मनाही है. पुलिस सड़कों पर लोगों को सख्ती से घर जाने को कह रही है. ज्यादातर दुकाने बंद कर दी गयी हैं.