Jharkhand:डीजीपी ने अपराध के रोकथाम के लिए की समीक्षा बैठक

राँची।झारखण्ड के डीजीपी नीरज सिन्हा ने गुरुवार को पुलिस मुख्यालय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये राँची,जमशेदपुर समेत अन्य जिलों के एसएसपी,एसपी के साथ विधि-व्यवस्था की समीक्षा की। संबंधित जिलों के एसएसपी और एसपी को अपराध पर रोक लगाने का निर्देश दिया। वहीं,कोयला,बालू व जमीन के अवैध कारोबार में शामिल संगठित आपराधिक गिरोहों पर भी कड़ी कार्रवाई करने को कहा है।

त्वरित कार्रवाई का दिया गया निर्देश:

समीक्षा के दौरान यह बात भी सामने आयी कि कुछ जिलों में हत्या, डकैती, लूट व दुष्कर्म की घटनाओं में इजाफा हुआ है। धनबाद,जमशेदपुर,राँची सहित कुछ जिलों में हाल में हुए संवेदनशील मामलों की भी समीक्षा की गयी।इसमें आरोपियों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई का निर्देश दिया गया। वहीं, एससी-एसटी के अलावा लंबित और कुर्की के मामलों का भी तेजी से निबटारा करने को कहा गया है।इस समीक्षा बैठक में राँची जमशेदपुर के अलावा बोकारो सरायकेला और धनबाद जिले के एसपी भी मौजूद थे।

अपराध नियंत्रण के लिए योजना की गई तैयार

समीक्षा बैठक के दौरान अपराध नियंत्रण के लिए योजना बनाई गई है।जिनमें अपराधियों की गिरफ्तारी और कुर्की जब्ती,कुख्यात अपराधियों का जमानत रद्द करने की कार्रवाई, महिलाओं के खिलाफ हुए अपराध के अनुसंधान और उनके सुरक्षा के संदर्भ में निगरानी,अपराधियों का डेटाबेस तैयार करना,वैज्ञानिक तकनीक से अनुसंधान,जेल में बंद अपराधियों की निगरानी,रंगदारी रोकने के लिए रेलवे साइडिंग पर नजर, हेल्पलाइन नंबर जारी करना।

इसके अलावा कई अहम बिंदुओं पर चर्चा की गई जिसके माध्यम से अपराध पर नियंत्रण रखा जा सकता है। इन सभी योजनाओं का पालन कराने का जिम्मेवारी रेंज डीआईजी को दिया गया है। और जोनल आईजी इसकी मॉनिटरिंग करते हुए सीआईडी को समर्पित करेंगे ताकि इसकी समीक्षा की जा सके।