Jharkhand:नकली नोट की छपाई करने वाला युवक गिरफ्तार,500,100,50 और 20 रुपए के नकली नोट के साथ नकली सर्टिफिकेट बरामद

जमशेदपुर।शहर के मानगो में 50,100,500 का नकली नाेट छापने का मामला सामने आया है।बताया जा रहा है कि मामले का खुलासा तब हुआ जब एक दुकानदार को सामान खरीदने पर 50 रुपए दिया।दुकानदार को शक हुआ तो उसने ग्राहक से दूसरा नोट मांगा।इससे दुकानदार से युवक उलझ गया। दोनों के बीच बकझक पर पुलिस पहुंची।वहीं नोट देने वाले युवक को पुलिस लेकर चली गई।उसके बाद पुलिस ने पूछताछ में पूरे मामले का खुलासा किया।

मिली जानकारी के मुताबिक मानगो के गुलाब बाग कॉलोनी में रहने वाले अफताब नामक युवक नकली नोट छापने व जाली सर्टिफिकेट बनाने का गोरखधंधा कर रहा था।पुलिस ने अफताब के घर छापेमारी कर प्रिंटर, पांच सौ, एक सौ व बीस रुपए के काफी मात्रा में नकली नोट समेत जाली सर्टिफिकेट को जब्त किया है।एसएसपी डॉ एम तमिल वाणन मानगो थाना में रात एक बजे अफताब से पूछताछ कर पूरे मामले की छानबीन की है अाफताब ने एसएसपी को दो साथियों का नाम बताया है. दोनों की तलाश में पुलिस टीम छापेमारी कर रही है।

एसएसपी ने बताया कि 35 साल के अफताब नामक व्यक्ति शनिवार की देर शाम को जुगसलाई गोलचक्कर के पास एक फल दुकान में 50 रुपए का फल खरीदा।दुकानदार को 50 रुपए के नोट पर संदेह हुअा।दुकानदार ने दूसरा नोट मांगा. जिसके बाद अफताब दुकानदार से उलझ गया. दुकानदार ने कहा कि नोट नकली लग रहा है, इस वजह से वह उनको फल नहीं देगा. इसके बाद अाफताब ने नोट दुकानदार के हाथ से छीनकर फाड़ दिया। फिर दुकानदार और अाफताब दोनों में बकझक होने लगी। कुछ दुरी पर टाइगर मोबाइल का जवान ने शोरगुल होते देख वहां पहुंच गया।दुकानदार के बयान के अाधार पर अफताब को पकड़ा और फाड़े गए नोट को भी साथ लेकर जुगसलाई थाना पहुंचे। थाना पर मौजूद पदाधिकारियों की पूछताछ में उसने नोट छापने की बात स्वीकार की।जिसके बाद पुलिस टीम ने मानगो उसके अावास पर छापेमारी कर सामानों व नोट को जब्त किया है.एसएसपी के मुताबिक अाफताब के घर से 500 रुपए के 300 नोट, 100 रुपए के 50 नोट और 20 रुपए के 20 नोट मिले है।इसके अलावे कुछ सर्टिफिकेट में जन्म दिन की तिथि, किसी में नाम और किसी में परीक्षा में मिली मार्कशीट के अंक को भी बदलने का काम किया गया है।मामले में आगे की कार्रवाई जारी है।

ये सामान हुए बरामद: 500 रूपये का 40 नकली नोट कुल 20,000 , 100 रूपये का 10 नकली नोट कुल 1000 रूपये , 500 रूपये का नकली नोट का 72 पेपर सीट कुल -36,000 , 50 रूपये का नकली नोट का 01 पेपर सीट कुल 50 रूपये , एक काला रंग का एसर कम्पनी का पुराना लैपटॉप , एक काला रंग का एप्सोल कम्पनी का प्रिंटर , एक इंटेक्स कम्पनी का मॉनीटर , एक काला रंग का की बोर्ड , तीन काला रंग का माउस , एक पीला रंग का तेज धारदार चाकु , एक पेन ड्राईव , बबलु कुंभकार का झारखण्ड अधिविध परिषद , रांची के नाम से मैट्रिक का बना नकली दस्तावेज , शहनवाज आलम का राँची युनिर्वसिटी के नाम से बी कॉम का नकली अंक पत्र , लमो अरशद खान के नाम से अल कबीर पॉलिटेकनिक का नकली अंक पत्र , शेख फिरोज के नाम से कर्नाटक से नकली डिप्लोमा का दस्तावेज , चन्द्रमा दास के नाम से मुसाबनी माइन्स इंटर कॉलेज , बिहार इंटरमिडियट एजुकेशन काउन्सिल का नकली अंक पत्र , मो तबरेज आलम के नाम से हिन्दी साहित्य सम्मेलन इलाहाबाद का नकली अंक पत्र , सुबोध प्रसाद का औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान रांची से राष्ट्रीय व्यवसाय प्रमाण पत्र का नकली प्रमाण पत्र , नुरूद्दीन खान का नकली पासपोर्ट का फोटो कॉपी , मदिना राय ( आयशा फातमा ) का दारूल काजा इमरत सरिया झारखण्ड बिहार उडीसा के नाम से बना नकली मैरिज सर्टिफिकेट , एक गोल ऑरिजनल अंकित किया गया नकली होलोग्राम , एक पत्ता वर्गाकार ऑरिजनल अंकित किया हुआ नकली होलोग्राम , अब्दुला खुर्शीद के नाम से बना नकली आधार कार्ड।