Ranchi:रातू थाना क्षेत्र में चोरों का आतंक,फ्लैट में दो किराएदार के घर में नगद,जेवरात सहित अन्य सामान की चोरी के बाद लगाया आग,लाखों का नुकसान

राँची।जिले में चोरों का आतंक इस कदर है कि अब चोरी के साथ आगजनी करने लगा है।रातू थाना क्षेत्र के पिर्रा सरकारी स्कूल के पीछे भूतपूर्व सैनिक राजेश कुमार के फ्लैट में रहनेवाले दो किराएदारों के घर में शनिवार की रात चोरों ने चोरी करने के बाद आग लगा दी। इससे घर मालिक सहित किराएदारों को लगभग 30 लाख रुपये का नुकसान हुआ है। चोरी और आगजनी में नौ लाख रुपये के जेवरात, दो लाख रुपये नगद के अतिरिक्त कई कीमती सामान चोरों के हाथ लगे हैं।वहीं अब मकान मालिक को फिर से घर की मरम्मत कराने में 10 लाख रुपये से अधिक खर्च होने का अनुमान है।

इधर रातू में हो रही चोरी से क्षुब्ध ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री सहित, मुख्य न्यायाधीश, सैनिक कल्याण केंद्र, पुलिस निदेशक, एसएसपी, ग्रामीण एसपी को पत्र लिखकर क्षेत्र में हो रही चोरी के मामले में कार्रवाई की मांग की।प्रशासन से चोरी पर लगाम लगाने की बात कही है। ग्रामीणों ने कहा कि यदि चोरों को नहीं पकड़ा जाता है तो ग्रामीण सड़क पर उतरेंगे।

बताया जाता है कि रातू और आसपास के क्षेत्र में चोरी के बाद आग लगाने की यह चौथी घटना है।बताया गया कि राजेश कुमार के फ्लैट में पांच किराएदार रहते हैं। इसमें एक किराएदार बाहर गया था, जबकि दूसरा किराएदार अपने रिश्तेदार जो उसी मकान में रहते हैं उनके घर ऊपर वाले तल्ले पर सोने चला गया। राजेश कुमार ने बताया कि पांच दिसंबर की सुबह पौने चार बजे सूचना मिली कि आपके घर में आग लगी है। मैं अपने भाइयों के साथ जब फ्लैट में पहुंचा तो देखा कि घर के मुख्य चैनल गेट का ताला टूटा है। हम लोग पड़ोसियों के साथ मिलकर आग बुझाने का प्रयास करने लगे तब तक फायर ब्रिगेड की गाड़ी और पुलिस पहुंचकर आग पर काबू पाया। अंदर जाने पर देखा कि किराएदार सुमित कुमार के घर का सभी सामान जला था और आलमारी खुली थी। वहीं प्रेम कुमार गुप्ता के घर का पूरा सामान चोरी हो चुका है और बचा सामान जला पड़ा था। वहीं फ्लैट में रहने वाले अन्य तीन लोगों का दरवाजा बाहर से बंद कर दिया गया था, ताकि आवाज होने पर भी कोई बाहर नहीं निकल पाए। इतनी बड़ी घटना के बाद चोर घर में आग लगाकर आराम से चले गए।

वहीं प्रेम कुमार के भाई शुभम कुमार ने बताया कि कुछ माह पहले भाई की शादी हुई थी। इसमें पांच लाख रुपये के जेवरात के अतिरिक्त कुछ शैक्षणिक प्रमाण पत्र, कुछ रुपये चोरों के हाथ लगे। वहीं घर का कीमती सामान सोफा, बेड, फ्रिज, वाशिंग मशीन, स्मार्ट टीवी के अतिरिक्त कई और महंगी वस्तुओं को जला दिया गया। इधर, सुजीत कुमार के घर में भी शादी की तैयारी चल रही थी। जनवरी माह में शादी को लेकर खरीदे गए चार लाख के जेवरात, दो लाख रुपये नगद चोरों के हाथ लगे। इसके अतिरिक्त शैक्षणिक प्रमाण पत्र सहित घर की कीमती वस्तुओं में चोरों ने आग लगा दी।