गिरिडीह:फ़र्नीचर कारोबारी के घर हुए डकैतीकांड का पुलिस ने किया खुलासा,आधा दर्जन अपराधी गिरफ्तार,कार सहित कई सामान बरामद

गिरिडीह।झारखण्ड के गिरिडीह में बक्सीडीह रोड स्थित कांग्रेस कार्यालय से सटे फर्नीचर कारोबारी उत्तम गुप्ता के घर 18 नवंबर को हुए भीषण डकैती का पुलिस ने किया उद्भेदन।करीब दो सप्ताह बाद डकैती कांड का खुलासा पुलिस ने किया। रविवार को पुलिस ने प्रेसवार्ता कर जानकारी दी।घटना में शामिल आधा दर्जन अपराधी के साथ कारोबारी के घर से लूटे गए आईटेन वाहन समेत एक लाख 48 हजार नगद और ढाई लाख मूल्य के सोने और चांदी के जेवर को भी पुलिस ने बरामद करने में सफल रही। बरामद जेवरों में एक जोड़ा सोने का टाॅप्स, नाक की नथिया, दो जोड़ा चांदी का पायल समेत अन्य जेवर शामिल है। पुलिस ने बताया कि दो अपराधी अब भी फरार है। फरार अपराधियों की गिरफ्तारी को लेकर पुलिस लगातार छापेमारी कर रही है।बताया कि कार को पुलिस ने पलामू के दुसरे गिरफ्तार अपराधी आंनद कुमार महतो के घर से बरामद किया।पुलिस के गिरफ्त से बाहर अपराधी पलामू जिले का बताया जा रहा है।जबकि पुलिस के हत्थे चढ़े छह अपराधियों में एक धनबाद के बैंक मोड़ का है तो तीन गिरिडीह के और फरार अपराधी तीन पलामू के अलग-अलग इलाके के रहने वाले है।वहीं बताया गया कि फर्नीचर कारोबारी उत्तम गुप्ता के घर रैकी करने के साथ डकैती की घटना की प्लांनिग पचंबा 28 नंबर निवासी संजय विश्वकर्मा ने तैयार किया था। और घटना को अंजाम देने के लिए छह अपराधियों को एकत्रित संजय ने किया था।

पुलिस ने बताया कि शहर के इस भीषण डकैती का उद्भेदन का सूत्र नगर थाना पुलिस को जांच के क्रम में धनबाद के बैंकमोड़ से गिरफ्तार भुनेशवर बेलदार से हुआ। जो पेशे से गाड़ी चालक है और कांड में शामिल था। इसी ने एक-एक अपराधियों का पहचान पुलिस को दिया।जबकि फर्नीचर कारोबारी के घर सात अपराधियों ने घटना को अंजाम दिया था। इधर दो सप्ताह बाद मिले उपलब्धि पर डीएसपी संजय राणा और नगर थाना प्रभारी रामनारायण चाौधरी समेत थाना की पूरी टीम इस दौरान प्रेसवार्ता में शामिल हुई। डीएसपी ने मौके पर बताया कि जिन छह अपराधियों को पुलिस ने दबोचा है। उसमें गिरिडीह पचंबा थाना क्षेत्र के 28 नंबर से दो अपराधी संजय विश्वकर्मा एवं राजकुमार पासवान के अलावे पलामू के पांकी से गोपाल सोनी साव, पलामू के लेस्लीगंज थाना के पिपराखुर्द निवासी आंनद महतो, गिरिडीह के अहिल्यापुर के सीमपुर गांव निवासी सुनील साव और धनबाद के बैंकमोड़ निवासी भुनेश्वर बेलदार शामिल है।

पडीएसपी ने बताया कि घटना के बाद पुलिस गिरिडीह, धनबाद,राँची, पलामू समेत पांच जिलों के 40 से अधिक ठिकानों में छापेमारी किया। तो 70 से अधिक लोगों को पूछताछ भी किया गया। गिरिडीह सेन्ट्रल जेल में बंद कई अपराधियों से पूछताछ किया गया।वहीं हाल के दिनों में जेल से छूटे अपराधियों तक पूछताछ हुआ।

पुलिस ने बताया कि फर्नीचर कारोबारी के घर डकैती का यह मामला पूरी तरह से ब्लाइंड था। क्योंकि घटना के दौरान जितने देर तक अपराधी फर्नीचर कारोबारी के घर डकैती करते रहे। उतने देर तक अपराधियों ने गृहस्वामी और उनके फैमिली सदस्यों समेत अपने मोबाइल तक को बंद कर दिया था। जिसे पुलिस उनलोगों तक नहीं पहुंच सके। घटना के दौरान एक अपराधी घर के बाहर ही खड़ा था। और बाहर के हालात पर नजर रखे हुए था।डकैती के बाद लूटे गए जेवरात को अपराधियों ने पलामू से गिरफ्तार गोपाल सोनी साव को रखने के लिए दिया था। जो सारे जेवर को गलाने की तैयारी में था। लिहाजा, पुलिस ने गोपाल सोनी के पास से 50 ग्राम गला हुआ सोना भी बरामद किया है।