Ranchi:पुलिस पर पत्थरबाजी,हथियार से फायरिंग कर सरकारी कार्य में बाधा पहुँचाने और कॉलेज कैंपस में बलपुर्वक घुसकर कई समानों की तोड़फोड़ मामले में 13 गिरफ़्तार……

राँची।जिले के नामकुम थाना क्षेत्र में वाईबीएन यूनिवर्सिटी राजा उलहातू में परीक्षा दे रहे परीक्षार्थियों ने बुधवार को कॉलेज परिसर में जमकर उत्पात मचाया था।जिसमें कॉलेज परिसर में तोड़फोड़,पत्थरबाजी और फायरिंग हुई थी।पुलिस ने इस मामले में 13 लोगों को गिरफ्तार किया है।आज गुरुवार को गिरफ्तार लोगों को जेल भेज दिया गया है।पुलिस ने इन सभी पर पुलिस पर पत्थरबाजी एवं हथियार से गोली फायर कर सरकारी कार्य में बाधा पहुँचाने और वाईबीएन यूनिवर्सिटी कैंपस में बल पुर्वक घुसकर कई समानों को तोडफोड करने का मामला दर्ज किया है।

पुलिस ने सभी आरोपियों पर धारा-147/148/149/307/353/427/337/332/188/189/504/506 के तहत मामला दर्ज किया है।

इस सम्बन्ध में थाना प्रभारी सह इंस्पेक्टर सुनील तिवारी ने बताया कि बुधवार को कुछ परीक्षार्थी कॉलेज परिसर में हंगामा कर रहे थे। जब पुलिस पदाधिकारी उन्हें समझाने और मामले को शांत कराने की कोशिश की तो पुलिस से भीड़ गया और परिसर में तोड़फोड़ और पथरबाजी करने लगा।फायरिंग भी की गई।उसके बाद पुलिस ने सख्ती से सभी को खदेड़ा।जिसमें 13 लोगों को गिरफ्तार किया है।अन्य आरोपी की तलाश की जा रही है।वीडियो फुटेज और कॉलेज परिसर में लगे सीसीटीवी फुटेज के आधार पर पहचान की जा रही है।बताया कि आज परीक्षा शांति पूर्ण हुआ है।

पुलिस गिरफ्तार कर इन्हें भेजा जेल

कुणाल सिन्हा,ऋषिकेश राज दोनों हजारीबाग जिला, नौलीनिकान्त महतो पुरुलिया प बंगाल,रकीब राजा कांके राँची, राजेन्द्र नाथ महतो पुरुलिया प बंगाल, मुकुल वर्मा चैनपुर गुमला, अश्वि कुमार गया बिहार, मंजीत सिंह लातेहार,मोहम्मद अनम कांके राँची,अब्दुल कुदुस अंसारी गढवा,शशि भूषण गुप्ता चैनपुर गुमला,सत्यम कुमार सिंह औरंगाबाद बिहार और शैयद शाकिब अशरफ मानगो जमशेदपुर शामिल है।

बता दें कि नामकुम प्रखंड अंतर्गत राजाउलातू गांव स्थित वाईबीएन यूनिवर्सिटी में चल रहे डिप्लोमा इन फार्मेसी की परीक्षा में शामिल होने आए परीक्षार्थियों ने बुधवार को जमकर हंगामा किया।परीक्षार्थियों ने विवि परिसर में जमकर तोड़फोड़ की।उन्होंने रिसेप्शन में रखें टेबल,कुर्सी, क्लास की खिड़की के शीशे ,परिसर में खड़े कार एवं बस के शीशे क्षतिग्रस्त कर दिया है।वहीं पत्थरबाजी में कई पुलिस के जवानों को चोट आई।जिसके बाद पुलिस ने हंगामा कर रहे परीक्षार्थियों पर लाठीचार्ज कर दिया।लाठीचार्ज से सभी इधर उधर भागने लगे।पुलिस का आरोप है कि इनके द्वारा फायरिंग भी की गई।

परीक्षार्थियों ने क्या आरोप लगाया है…

परीक्षार्थियों ने बताया कि बुधवार को परीक्षा सेंटर शहर से दूर होने के अलावा सेंटर में कई असुविधाएं है।जिससे परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।विवि द्वारा अपने परीक्षार्थियों को अलग रुम में बैठाकर परीक्षा ली जा रहीं हैं जो ग़लत है।कहा कि अपने छात्रों को और कुछ अन्य जगहों के छात्रों को पैसे लेकर अलग रूम में परीक्षा ली जा रही थी।खुले आम नकल की जा रही थी।इसी को लेकर अन्य छात्रों ने विरोध किया तो प्रबंधक की ओर गलत रूप से पेश आने लगा।इसी पर विवाद हो गया था।बताया कि फ़ायरिंग नहीं हुई थी पुलिस की ओर से फायरिंग की गई।लेकिन पुलिस ने आरोप परीक्षार्थियों पर लगा दिया है।वही बताया कि कई लोग घायल भी हो गए हैं।

वाईबीएन यूनिवर्सिटी में 29 मई से 9 जून तक डिप्लोमा इन फार्मेसी की परीक्षा के लिए सेंटर बनाया गया है।जिसमें 8050 छात्र परीक्षा दे रहे हैं।बताया गया कि बुधवार को पहले शिफ्ट की परीक्षा 9 से 12 बजें तक हुई।दूसरी शिफ्ट की परीक्षा 2 बजें से 5 बजे तक चल रही थी जिसमें दोनों शिफ्ट में 6000 छात्र परीक्षा दे रहे थे।बुधवार कईबशाम 4:45 में छात्र परीक्षा देकर बाहर निकले एवं हंगामा एवं तोड़फोड़ शुरू कर दिया। पुलिस ने अपने स्तर से समझाने का प्रयास किया परंतु नहीं मानें एवं पत्थरबाजी करना शुरू कर दिया जिसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज किया।

वहीं यूनिवर्सिटी के चेयरमैन रामजी यादव ने बताया कि सेंटर में वाईबीएन के एक भी परीक्षार्थी शामिल नहीं थे।सभी परीक्षा केंद्र में सीसीटीवी कैमरा लगा है। परीक्षा पूर्ण पारदर्शिता से लिया जा रहा है।विकलांग,गर्भवती एवं अन्य मेडिकल अनफिट छात्रों के लिए परीक्षा नियंत्रक के निर्देश पर नीचे सेंटर बनाया गया था।उन्होंने आरोप लगाया कि परीक्षार्थी सेंटर कैंसल कराने के उद्देश्य से हंगामा कर रहे थे।