Ranchi: एनआईए ने राँची के दो नक्सली समेत पाँच नक्सलियों को रिमांड पर लिया

राँची। तीन पुलिसकर्मियों की हत्या में शामिल राँची के दो नक्सली समेत पांच नक्सलियों को राष्ट्रीय जांच एजेंसी ( एनआईए ) ने रिमांड पर लिया है। बीते चार मार्च को चाईबासा के लांजी में हुए नक्सली हमले में तीन जवान शहीद हो गए थे इस हमले में शामिल राँची के तमाड़ के रहने मंगल मुंडा और महादेव मुंडा समेत पांच नक्सलियों को एनआईए ने 13 मई तक रिमांड पर लिया है।एनआईए ब्रांच राँची ने राँची के तमाड़ के रहने मंगल मुंडा और महादेव मुंडा और
चाईबासा के टोकलो के रहने वाले विल्सन सामड़, रोशन बोदरा, सोमनाथ भूमिज को रिमांड पर लिया है।इससे पहले एनआईए ने नक्सली हमले शामिल पांच नक्सलियों को रिमांड पर लेकर पुछताछ किया था।

गौरतलब है कि चाईबासा जिले के टोकलो थाना क्षेत्र के लांजी गांव स्थित पहाड़ी के क्षेत्र में बीते चार मार्च को डायरेक्शनल लैंडमाइन विस्फोट में झारखण्ड जगुआर के तीन जवान शहीद हो गए थे।इस मामले में टोकलो थाना में दर्ज मामले को एनआईए ब्रांच राँचीने टेकओवर करते हुए कांड संख्या आरसी 02/2021 दर्ज कर मामले की जांच कर रही है.लांजी गांव में नक्सली हमले के हफ्तेभर बाद यानी 14 मार्च को चाईबासा पुलिस ने डायरेक्शनल लैंडमाइन विस्फोट मामले में भाकपा माओवादी के केंद्रीय कमेटी के सदस्य पीतमराम मांझी उर्फ अनल दा जोनल कमेटी सदस्य महाराज प्रमाणिक उर्फ राज प्रमाणिक दस्ते की बी टीम के 10 सदस्यों को गिफ्तार कर लिया था। गिरफ्तार आरोपियों में रामराई हांसदा, नेल्सन कंडीर, विल्सन सामड़, सीताराम राम सामड़, रोशन बोदरा उर्फ चोंडे बोदरा, सोरटो माहली, सोमनाथ भूमिज, अशोक कुमार महतो, मंगल मुंडा व महादेव मुंडा शामिल थे.पुलिस की पूछताछ में रामराई हांसदा ने बताया कि नक्सली कमांडर अनल दा उर्फ पतिराम मांझी और महाराजा प्रमाणिक के कहने पर उसने अपने सहयोगियों के साथ पुलिस पर हमले के लिए डायरेक्शनल लैंडमाइन सड़क में प्लांट किया था. दूसरे दिन सुबह में चार नक्सली छिपकर पुलिस के गुजरने का इंतजार कर रहे थे. जैसे ही नक्सलियों ने पुलिस को सड़क से गुजरते हुए देखा, रिमोट से लैंडमाइंस विस्फोट कर दिया. इस विस्फोट में तीन जवानों की मौत हो गई थी।