विधानसभा चुनाव 2019 में रांची का मतदान के दौरान कम ईवीएम रिप्लेसमेंट का रिकॉर्ड।

फ़ाइल फोटो

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने की संबंधित कोषांग की कार्यप्रणाली और वरीय प्रभारी की प्रशंसा

विधानसभा चुनाव 2019 में रांची जिले के सभी 7 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान संपन्न हो गया। 7 दिसंबर को तमाड़ और मांडर विधानसभा क्षेत्र में वोट डाले गए, जबकि 12 दिसंबर को बाकी बचे 5 विधानसभा क्षेत्रों सिल्ली, खिजरी, रांची हटिया और कांके में वोट डाले गए। विधानसभा चुनाव के दूसरे और तीसरे चरण के मतदान के दौरान संपन्न हुई चुनावी प्रक्रिया में रांची जिला ने एक और रिकॉर्ड बनाया है पूरी मतदान प्रक्रिया के दौरान सभी 7 विधानसभा क्षेत्रों में सबसे कम ईवीएम और वीवीपैट का रिप्लेसमेंट किया गया। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने इस उपलब्धि पर संबंधित कोषांग की कार्यप्रणाली और कोषांग के वरीय प्रभारी सहित पूरी टीम की प्रशंसा की है।

सात विधानसभा क्षेत्रों के कुल 2771 बूथों में 3569 बैलट यूनिट, 2771 कंट्रोल यूनिट और 2771 वीवीपैट उपयोग में लाए गए । मॉक पोल के दौरान सभी विधानसभा क्षेत्रों को मिलाकर कुल 12 बैलट यूनिट, 15 कंट्रोल यूनिट और 17 वीवीपैट बदले गए। हटिया में एक बैलट यूनिट, एक कंट्रोल यूनिट और दो वीवीपैट बदले गए जबकि खिजरी में कोई बैलट यूनिट, कंट्रोल यूनिट या वीवीपैट नहीं बदला गया।

प्रतिशत की बात करें तो मॉकपोल के दौरान सभी विधानसभा क्षेत्रों में 0.34% बैलेट यूनिट, 0.54% कंट्रोल यूनिट और 0.61% वीवीपैट का रिप्लेसमेंट किया गया।

मतदान के दौरान सभी सात विधानसभा क्षेत्रों में 13 बैलट यूनिट, 11 कंट्रोल यूनिट और 31 वीवीपैट बदले गए। तमाड़ में कोई भी बैलेट यूनिट या कंट्रोल यूनिट नहीं बदला गया जबकि सिर्फ तीन वीवीपैट बदले गए। खिजरी में सिर्फ एक वीवीपैट बदला गया।

प्रतिशत की बात करें तो मतदान के दौरान सभी विधानसभा क्षेत्रों में 0.36% बैलेट यूनिट, 0.40% कंट्रोल यूनिट और सिर्फ 1.12 फ़ीसदी वीवीपैट बदला गया।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त रांची ने श्री राय महिमापत रे ने मतदान शांतिपूर्ण वातावरण में कराने पर पूरी टीम को बधाई दी है, उन्होंने सभी कोषांगों, पदाधिकारियों/कर्मचारियों के कार्य की सराहना की।