Ranchi:40 फीट गहरे कुएं में गिरे बछड़े को बचाने में 6 लोगों की जान चली गई,तीन लोगों को जीवित बाहर निकाला,एनडीआरएफ ने स्थानीय लोगों की मदद से 20 घंटे रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया..

राँची।जिले के सिल्ली प्रखंड के पिस्का गांव में 40 फीट गहरा कुआं धंसने से 6 लोगों की मौत हो गई वहीं तीन लोगों को बचा लिया गया है।घटना के बाद करीब 20 घण्टे तक राहत बचाव कार्य चला।एनडीआरएफ की टीम और स्थानीय प्रशासन व ग्रामीणो के सहयोग से राहत बचाव कार्य चला ।जिसमें 6 लोगों का शव और एक मृत पशु को निकाला गया।टीम ने तीन लोगों को जीवित बाहर निकाला गया है।

6 मृतकों का नाम:-
-मनोहर मांझी पिता-रामसाय मांझी, उम्र-45 वर्ष
-विष्णु चरण मांझी पिता-लोबिन मांझी,उम्र-45वर्ष
-गुरूपद मांझी पिता-रामहरि मांझी, उम्र-52वर्ष
-रमेश चन्द्र मांझी पिता-बाबूराम मांझी, उम्र-62वर्ष
-बहादुर मांझी पिता-धनो मांझी, उम्र-40वर्ष
-धनंजय मांझी पिता-रिंगटु मांझी उम्र-23 वर्ष

3 लोगों को बचाया गया

-भगी मांझी पिता-बहादुर मांझी, उम्र-17 वर्ष
-सुरेंद्र दास गोस्वामी पिता-घनेश्याम दास, उम्र-23वर्ष
-अशोक मांझी पिता-मनोहर मांझी, उम्र-18वर्ष

बताया जाता है कि गुरुवार की दोपहर करीब 2 बजे आनंद मांझी का बछड़ा घोलटू मांझी के कुएं में गिर गया था उसे निकालने के लिए गांव के सात-आठ लोग-भगीरथ मांझी,मंटू मांझी, विष्णु चरण मांझी, रमेशचंद्र मांझी, बहादुर मांझी, गुरुपद मांझी, टेंपू मांझी कुएं में उतरे थे। जबकि, सुरेंद्र दास और अन्य कुएं के किनारे खड़ा होकर उन लोगों का सहयोग कर रहा था। इसी दौरान कुएं की ऊपरी सतह की मिट्टी धंस गयी ।कुएं के किनारे रखा पत्थर का पाट भी कुएं में जा गिरा।हादसे में बछड़ा और उसे बचाने के लिए कुएं में उतरे सभी सात लोग मिट्टी और पत्थर के नीचे दब गये।कुएं के किनारे खड़ा अन्य लोग भी फिसल कर कुएं में गिर गया।किसी तरह एक व्यक्ति कुएं से निकलने में सफल रहा। इधर, हादसे की सूचना मिलते ही गांव के लोग दौड़ते हुए मौके पर पहुंचे।साथ ही पुलिस को हादसे की सूचना दी गयी।

बताया जाता है कि कुआं धंसने की सूचना मिलते ही स्थानीय विधायक सुदेश कुमार महतो मौके पर पहुँच गए। हिंडालको की ओर से तीन जेसीबी व हाइड्रा मंगाये गये।लेकिन मिट्टी और पत्थर के नीचे दबे लोगों को निकालने का कोई जुगाड़ कामयाब नहीं हो रहा था। हिंडालको की रेस्क्यू टीम को रात 8:00 बजे तक किसी तरह दो लोगों को निकालने में सफलता मिली।

गुरूवार को हादसे की सूचना मिलते ही बीडीओ पावन आशीष लकड़ा,थाना प्रभारी आकाशदीप, मुरी ओपी प्रभारी विपुल ओझा, हिंडालको के एचआर हेड अरुण राय, विधायक प्रतिनिधि जयपाल सिंह समेत सैकड़ों लोग घटनास्थल पर पहुंच गये थे।लोगों ने कुएं में दबे लोगों को निकालने की कोशिश शुरू कर दी।किसी तरह से मिट्टी की ऊपरी सतह पर फंसे भगीरथ मांझी को निकाला गया।बाद में जेसीबी से मिट्टी की कटाई शुरू की गयी।चार घंटे की मशक्कत के बाद गंभीर रूप से घायल मंटू मांझी को निकाला गया। उसे तुरंत अस्पताल ले जाया गया, जहां उसकी मौत हो गयी। रात करीब 8:45 बजे विष्णु चरण मांझी को मृत अवस्था में निकाला गया।मौके पर पहुँचीं एनडीआरएफ की टीम ने देर रात तक अन्य दबे लोगों को निकालने का प्रयास जारी था।

दूसरे दिन सुबह ऑपरेशन रेस्क्यू शुरू होते ही विधायक सुदेश कुमार महतो घटनास्थल पहुंचकर सभी मृतकों को बाहर निकालने तक घटनास्थल पर खड़े रहे एवं सभी पीड़ित परिवारों को ढाँढस बंधाते रहे एवं हर संभव इस दुख की घड़ी में गहरा संवेदना व्यक्त करते हुए पीड़ित परिवारों के साथ खड़ा रहने का आश्वासन दिया एवं उन सभी मृतकों के आत्माओं की शांति के लिए भगवान से प्रार्थना किए एवं इस दुख की घड़ी में भगवान इस पीड़ित परिवार को शक्ति प्रदान करें।

परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है।वहीं एक ही गांव के 6 लोगों की मौत से इलाके में मातम पसरा है।इधर विधायक सुदेश कुमार महतो ने झारखण्ड सरकार से मांग की है की मृतक परिवारों को पांच पांच लाख की मुआवजा दे एवं उनके परिवार में उन्हें रोजगार मुहैया कराया जाए ताकि उनके परिवार का भरण पोषण हो सके।

राँची सांसद संजय सेठ घटनास्थल पर पहुँचे

शुक्रवार की सुबह घटना स्थल पर सांसद संजय सेठ पहुँचे और दर्दनाक हादसे में मृत लोगों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हुए पीड़ित परिवार को ढाँढस बंधाया हुए। सभी मृतकों की आत्मा की शांति के लिए भगवान से प्रार्थना किये।सांसद ने रेस्क्यू ऑपरेशन में अपना बहुमूल्य समय देते हुए पूरी घटना का जायजा लिया एवं एनडीआरएफ की रेस्क्यू टीम को धन्यवाद दिए एवं पोकलेन के ड्राइवर जो दिन रात कुएं में दबे हुए व्यक्तियों को निकालने में मेहनत किए उनका प्रशंसा करते हुए कहा पोकलेन ड्राइवर के लिए गृह मंत्रालय अमित शाह को पत्र लिखकर हौसला जाहिर करेंगे।

वहीं,राहत कार्य में रेस्क्यू ऑपरेशन पूरी होने तक मुरी ओपी प्रभारी बिपुल ओझा,सिल्ली थाना प्रभारी आकाशदीप,बीडीओ पवन आशीष लकड़ा,मेडिकल टीम सिल्ली, मनरेगा सदस्य सिल्ली,विनय कुमार महतो(धीरज),समाजसेवी राजकुमार महतो,मुखिया सोमरा मांझी,पंचायत समिति सदस्य अनिल मांझी,जयपाल सिंह,जिला परिषद उपाध्यक्ष वीना चौधरी,प्रमुख सिल्ली जितेंद्र बड़ाइक ,उपप्रमुख आरती देवी,पूर्व जिला परिषद सदस्य गौतम कृष्णा साहू,लक्ष्मण महतो,सुशील महतो, ब्रजेश प्रसाद आदि ने महत्वपूर्ण योगदान दिया।