Ranchi:सोशल मीडिया पर कई तरह का भड़काऊ पोस्ट कर लोगों को भड़काने वाला नवाब चिस्ती गिरफ्तार,विधायक और मंत्री के साथ फोटो वायरल !

राँची।राजधानी राँची के मेनरोड में दस जून को हिंसा भड़की थी।इस मामले में भड़काऊ पोस्ट करने वाले डोरंडा के नवाब चिश्ती को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।इसके खिलाफ पहले भी दंगा भड़काने का आरोप है।बताया जा रहा है कि 10 जून को हुए राजधानी राँची में हिंसा की घटना के बाद राँची पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है।सोशल मीडिया के द्वारा उपद्रवियों को इक्कठा करने और लोगों को भड़काने वाला आरोपी नबाब चिश्ती को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

मिली जानकारी के अनुसार राँची पुलिस को नबाब चिस्ती के बारे में सूचना मिलने के बाद जांच एवं सत्यापन किया तो पता चला कि युनूस चौक डोरंडा का नबाब चिस्ती सोशल मिडिया पर तरह-तरह का मेसेज भेजकर धार्मिक उन्माद फैलाता है और दंगा भड़काता है।अपने मेसेज द्वारा दंगा और हिंसा भड़काने के आरोप में पूर्व में वह डोरण्डा थाना कांड सं0-227/2019,दिनांक 04.07.2019,धारा -295(A) / 153/153 (A) में जेल गया है। तथा उस कांड में वह आरोपित है।पुलिस को जांच में ये भी पता चला कि हिन्दपीढ़ी थाना से भी दंगा भड़काने के आरोप में उसी वर्ष उसे जेल भेजा गया था। नबाब चिस्ती ने एकरा मसजिद के पास पांच जुलाई 2019 को विवेक श्रीवास्तव व दीपक पर चाकू से हमला करनेवाले नवाब चिश्ती व तबरेज अंसारी उर्फ शेरा को हिंदपीढ़ी पुलिस ने बीते 31 जुलाई 2019 गिरफ्तार किया था।दोनों को जेल भेज दिया गया था।

बताया गया कि डोरण्डा थाना क्षेत्र में विभिन्न जगहों पर लगे सीसीटीवी फुटेज को चेक करने पर पता चला कि 10 जून 2022 को उपद्रवी तत्व जब डोरण्डा क्षेत्र से मेनरोड की ओर जा रहे थे तो डोरण्डा राजेन्द्र चौक पर वह उनके साथ था।इस संदर्भ में संदेह पर आवश्यक पुछताछ हेतु नवाब चिस्ती को थाना लाया गया था लेकिन वह कुछ नहीं बताया था।लेकिन प्राप्त सूचना के सत्यापन हो जाने पर सोमवार शाम 7.30 बजे युनूस चौक के पास नबाब चिस्ती के घर पर छापामारी कर उसे पकड़ा तथा गहन पूछताछ किया तो पहले तो वह स्वीकार कर लिया कि सोशल मिडिया पर वह धार्मिक उन्माद पैदा करने के लिये वह उत्तेजित मेसेज भेजता है।पूछताछ में बताया कि पहले भी दंगा भड़काने के ऐसे आरोप में डोरण्डा थाना तथा हिन्दपीढ़ी थाना से वह जेल जा चूका है।

बताया कि हाल के दिनों में जब नुपूर शर्मा का मुस्लिम समुदाय के विरुद्ध आये बयान पर पुरा मुस्लिम समाज उतेजित था तब इन्होंने सोशल मिडिया पर धार्मिक उन्माद फैलाने के लिये इतना भड़काउ मेसेज भेजा था जिसे देखकर राँची के मुस्लिम समाज के लोग उग्र हो गये थे और 10 जून को मेन रोड में पुलिस पदाधिकारियों की हत्या के लिये उग्र मुस्लिम समुदाय द्वारा उन पर जानलेवा हमला किया गया तथा डोरण्डा क्षेत्र में भी दंगा हो गया था।नबाब के मेसेज पर मुस्लिम समुदाय के उग्र भीड़ द्वारा कई जगह तोड़ फोड़ भी किये गये थे।

पुलिस को चिश्ती ने बताया कि अपने मोबाईल पर ये उत्तेजक मेसेज वायरल करते हैं। इस प्रकार एक षडयंत्र के तहत सोशल मिडिया पर भड़काउ मेसेज भेजकर दंगा भड़काना तथा वैसे अपराध के लिये अपने धर्म विशेष के लोगों को दूष्प्रेरित करने का काम करता है।पुलिस ने नबाब चिस्ती उम्र करीब 32 वर्ष,पिता अब्दुल हलीम,युनूस चौक ,थाना डोरण्डा,गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।

वहीं नवाब चिश्ती का झारखण्ड के कई नेता,विधायक और एक मंत्री के साथ का फोटो वायरल हुआ है।वायरल फोटो में विधायक इरफान अंसारी और मंत्री हफीजुल हसन के साथ नवाब चिश्ती दिख रहा है।जेएमएम के कई नेता और पूर्व विधायक के साथ भी फोटो वायरल है।हालांकि इस वायरल फोटो की झारखण्ड-न्यूज.कॉम कोई पुष्टि नहीं करता है।