फिर लगे धार्मिक नारे;राँची पुलिस की ताबड़तोड़ छापेमारी,50 से अधिक संदिग्ध लोगों को उठाया,पूछताछ जारी

राँची।राजधानी राँची में हुई हिंसा के बाद उपद्रवियों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस ताबड़तोड़ छापेमारी कर रही है। इस दौरान रपुलिस की अलग-अलग टीम सोमवार की रात को लोअर बाजार, हिंदपीढ़ी, डेली मार्केट और कोतवाली थाना क्षेत्र में एक साथ कई घरों में छापेमारी की है। पुलिस ने उपद्रव की घटना में शामिल 50 से अधिक संदिग्धों को उठाया है. इन सभी से पूछताछ की जा रही है।

दर रात की गई धार्मिक नारेबाजी

हिंसा के बाद राजधानी में शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए पुलिस लगातार कोशिश कर रही है. जनजीवन सामान्य भी हो रहा है. लेकिन कुछ असामाजिक तत्व हैं जो रांची में अमन-चैन बिगाड़ने की कोशिश में जुटे हैं. राजधानी के हिंदपीढ़ी इलाके में सोमवार देर रात धार्मिक नारेबाजी की गई. घरों की लाइट बुझा कर रह रह नारेबाजी की जा रही थी. नारेबाजी की वजह से दूसरे समुदाय के लोग दहशत में हैं।दरअसल,13 जून की मध्य रात को अचानक निजाम नगर इलाके से एक सुर में धार्मिक नारेबाजी की गई। आवाज इतनी तेज थी कि लेक रोड, सेकेंड स्ट्रीट और थर्ड स्ट्रीट के लोगों की नींद खुल गई. लोग कुछ समझ पाते तब तक सन्नाटा पसर चुका था, लेकिन आधे घंटे के भीतर हिंदपीढ़ी के दूसरे इलाके से फिर एक सुर में धार्मिक नारेबाजी हुई. यह सिलसिला देर रात 2.30 बजे तक चलता रहा।उस इलाके में रहने वाले दूसरे समुदाय के लोग पूरी रात दहशत के बीच जगे रहे।सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सोमवार की रात घटना में शामिल कुछ आरोपी को गिरफ्तार करने पुलिस पहुँची थी।कई आरोपी को पुलिस ने पकड़ लिया था।इसी बीच कुछ असामाजिक तत्वों ने धार्मिक नारा लगाकर भीड़ जुटाने लगा।वहीं अचानक चारो ओर से नारेबाजी होने लगी।अच्छी बात यह है कि पुलिस और प्रशासन की मुस्तैदी से बात सिर्फ नारेबाजी तक ही सिमट कर रह गई।लेकिन इलाके में रह रहे दूसरे समुदाय के लोग कई तरह की आशंकाओं को लेकर चिंतित हैं।

बता दें कि शुक्रवार को हुए राँची में हिंसा के बाद शहर में शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए पुलिस लगातार कोशिश कर रही है।जनजीवन सामान्य भी हो रहा है। लेकिन कुछ अराजक तत्व हैं जो अमन-चैन बिगाड़ने की कोशिश में जुटे हैं।राजधानी के हिंदपीड़ी इलाके में सोमवार देर रात धार्मिक नारेबाजी की गई।वहीं घरों की लाइट बुझा कर रह रह नारेबाजी की जा रही थी। नारेबाजी की वजह से दूसरे समुदाय के लोग दहशत में हैं।

आज से चुटिया,डोरंडा, डेली मार्केट,हिंदपिड़ी और कोतवाली थाना क्षेत्र में दिन के 12 बजे से शाम 5 बजे तक दुकानें खुलेगी।इन थाना क्षेत्र में जिला प्रशासन की ओर से अगले आदेश तक धारा-144 लागू है।

बता दें कि इस मामले में राज्यपाल रमेश बैस ने सोमवार को सूबे के डीजीपी नीरज सिन्हा, एडीजी अभियान, डीसी और एसएसपी को तलब कर कई सवाल के साथ कुछ अहम निर्देश भी दिए. राज्यपाल ने उपद्रव में शामिल लोगों की तस्वीर होर्डिंग के जरिए सार्वजनिक करने का निर्देश दिया है ताकि आम लोग भी पहचान कर सकें। राज्यपाल ने डीजीपी से पूरे घटना पर कुल 8 सवाल पूछे और कुछ निर्देश दिया साथ ही हाल के दिनों में हुई चार प्रमुख घटनाओं का भी स्टेटस पूछा।