Jharkhand:देवघर में पुलिस ने 13 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया,अपराधियों के पास से पुलिस ने 37 मोबाइल, 58 सिमकार्ड, 8 पासबुक,14 एटीएम,2 चेकबुक और 1 मोटरसाइकिल बरामद किया है।

देवघर:जिले में लगातार साइबर अपराधियों पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस तत्पर है।पुलिस को एक बड़ी कामयाबी हाथ लगी है।एसपी को मिली गुप्त सूचना के आधार पर दो टीमों के नेतृत्व में साइबर क्राइम को अंजाम दे रहे साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है।

एसपी को प्राप्त गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस उपाधीक्षक (सा0अप0) तथा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी,सारठ के नेतृत्व में दो टीम गठित कर चितरा और सारवां थाना क्षेत्रों में छापामारी कर Vishing Call/Identity Theft के द्वारा साइबर अपराध करने वाले कुल 13 साईबर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है।

सभी चितरा थाना क्षेत्र के आसनबनी और चरघरा गांव के रहने वाले हैं। जहां से कुल 13 साइबर अपराधियों को दबोचा गया है।एसपी अश्विनी कुमार सिन्हा ने बताया कि सभी साइबर अपराधी एटीएम बंद होने पर बैंक अधिकारी बनकर साथ ही केवाइसी अपडेट करने, पेटीएम, गूगल पर वॉलेट बैंक के फर्जी hb कस्टमर केयर विज्ञापन देकर आम लोगों को सहायता पहुंचाने के नाम पर ओटीपी हासिल कर साइबर अपराध को अंजाम दे रहे थे।नई तकनीक का भी इस्तेमाल कर रहे थे अपराधी।एसपी ने बताया कि अब नई तकनीक का भी ये साइबर अपराधी इस्तेमाल कर रहे हैं. ये लोग टीम व्यूवर क्विक सपोर्ट जैसे रिमोट एक्सेस एप डाउनलोड करवाकर गूगल पर मोबाइल नंबर का पहला नंबर सर्च कर अपने मन से 6 डिजिट एड कर साइबर ठगी का काम करते थे।13 अपराधियों में से 9 आसनबनी और 4 चरघरा के रहने वाले हैं।सभी का आपराधिक इतिहास खंगाला जा रहा है।गिरफ्तार 13 साइबर अपराधियों के पास से पुलिस ने 37 मोबाइल, 58 सिमकार्ड, 8 पासबुक, 14 एटीएम, 2 चेकबुक और 1 मोटरसाइकिल बरामद किया है।