देवघर:बाबा मंदिर में साल के पहले दिन डेढ़ लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने किया जलार्पण, शीघ्रदर्शनम कूपन से लाखों की आमदनी

देवघर।झारखण्ड के देव नगरी देवघर पहुंचे पर्यटकों समेत स्थानीय लोगों ने बाबा बैद्यनाथ की पूजा-अर्चना कर नये साल की शुरुआत की।नये साल 2023 के पहले दिन बाबा मंदिर में जलार्पण करने आये भक्तों की काफी भीड़ देखी गयी तथा सामान्य कतार करीब तीन किमी दूर बीएड कॉलेज तक पहुंच गयी।आम से लेकर खास लोगों ने कतार में लगकर पूजा की।वहीं,शीघ्रदर्शनम कूपन लेकर जलार्पण करने आये भक्तों की कतार लंबी नहीं हो, इसके लिए मंदिर प्रशासन ने स्लॉट के अनुसार कूपन जारी किया।इस दौरान मंदिर का पट रात सवा आठ बजे बंद हुआ तथा पट बंद होने तक कुल 1,54,808 लोगों ने जलार्पण किया।बाबा मंदिर में जलार्पण करने आये भक्तों की कतार शनिवार रात करीब पौने बारह बजे से ही लगनी शुरू हो गयी थी।नये साल 2023 पर मंदिर का पट तय समय सुबह 03:05 बजे खोला गया।माँ काली मंदिर के बाद बाबा भोलेनाथ पर पुरोहित समाज की ओर से कांचा जल पूजा की गयी।इसके बाद पुजारी गुड्डू श्रृंगारी ने बाबा को फूलेल अर्पित किया तथा सरदार पंडा श्रीश्री गुलाब नंद ओझा ने षोड्शोपचार विधि से बाबा बैद्यनाथ की सरकारी पूजा की। वहीं सुबह चार बजे से आम भक्तों के लिए स्पर्श पूजा शुरू करायी गयी।

साल 2023 के पहले दिन अहले सुबह चार बजे आम भक्तों की कतार पंडित शिवराम झा चौक के पार मत्स्य विभाग तक पहुंच गयी। वहीं सुबह आठ बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक भीड़ बढ़ती चली गयी और कतार तिवारी चौक के पार आरके मिशन विद्यापीठ होते हुए बीएड कॉलेज के मुख्य द्वार तक पहुंच गयी।दोपहर तीन बजे के बाद से भीड़ में कमी आने लगे और रात सवा आठ बजे जलार्पण बंद हुआ।

शीघ्रदर्शनम से 32.96 लाख रुपये की हुई आमदनी

साल के पहले दिन भक्तों को सुविधा प्रदान करने के लिए सुबह छह बजे से शाम सात बजे तक शीघ्र दर्शनम कूपन जारी किया गया।हर एक घंटे के स्लॉट में प्रति व्यक्ति पांच सौ रुपये की दर से कुल 6592 कूपन जारी किये गये। इन कूपन के जरिये भक्तों को बाबा मंदिर प्रशासनिक भवन से मंदिर के गर्भगृह तक भेजने की व्यवस्था जारी रही।कूपन से मंदिर को कुल 32,96,000 की आमदनी हुई।