शादी को सालभर भी नहीं हुए,दहेज के लिए ससुरालवालों ने गर्भवती बहू को पीटा, जहर देकर मार डाला…

 

गुमला।झारखण्ड के गुमला जिले के कतरी गांव में दहेज नहीं देने पर गर्भवती तरन्नुम खातून (19 वर्ष) को ससुरालवालों ने जहर देकर मार डालने का मामला सामने आया है।पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम कराकर परिजनों को सौंप दिया है।मृतका के शरीर में कई जगह चोट के निशान हैं।पुलिस ने विवाहिता के पिता अंबवा गांव निवासी मो शमशेर अंसारी के लिखित आवेदन पर केस दर्ज कर लिया है।महिला थानेदार अंकिता कुमारी साहू ने कहा दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।आवेदन में पिता ने मृतका के पति तबरेज खान, सास सबीरन बीबी, ननद अख्तरी खातून, सरवरी खातून, देवर परवेज खान, अफरीदी खान, ससुर सदर खान के विरूद्ध नामजद केस दर्ज कराया है। आवेदन में कहा है कि मेरी बेटी तरन्नुम परवीन का विवाह जून 2023 में कतरी निवासी तबरेज खान के साथ हुआ था। शादी के दो माह बाद ही मेरा दामाद व उसकी ससुराल वाले दहेज की मांग को लेकर मारपीट करने लगे। इसे लेकर कतरी अंजुमन में पंचायत हुई थी, पर कुछ दिन बाद ही मेरा दामाद तबरेज खान एक लाख रुपए व अपाची बाइक की मांग करने लगा। मेरे द्वारा समझाने पर वह कतरी से मद्रास भाग गया। तब से मेरी बेटी के साथ उसकी सास, ननद, देवर व ससुर मारपीट करने लगे।

मृतका के पिता के अनुसार वह चार माह की गर्भवती थी।गुरुवार की सुबह 10.30 बजे समधन सबीरन बीबी उर्फ बर्री बीबी ने फोन कर कहा कि आपकी बेटी बीमार है।सदर अस्पताल गुमला में एडमिट कराना है। जल्दी आइए। पालकोट के नाथपुर में मैं काम कर रहा था। तब मैं रिश्ते में भाई लगने वाले मो सरवर आलम को सदर अस्पताल भेजा। वह मेरी बेटी को अस्पताल में भर्ती कराया। उसने बताया कि मेरी बेटी के मुंह से झाग निकल रहा था। उल्टी भी कर रही थी। दाहिने पैर में काफी चोट है। बेटी की हालत सुनकर मैं काम खत्म करके अस्पताल पहुंचा। रात के 8 बजे अपनी बेटी तरन्नुम खातून से मिला। तब वह बतायी कि उसकी सास सबीरन बीबी जबरन उसे जहर खिलायी है।उससे पहले उसकी ननद अख्तरी खातून, सरवरी खातून, देवर परवेज खान, अफरीदी खान व सास ने काफी मारपीट की। इससे पैर में जख्म हो गया है। इलाज के क्रम में बेटी की मौत रात नौ बजे सदर अस्पताल गुमला में हो गयी।

महिला थानेदार अंकिता कुमारी साहू ने कहा कि मृतका के शरीर में कई तरह के चोट के निशान पाये गये हैं। पंचनामा कर दिया है। मैंने शरीर का अवलोकन किया है। पिता ने दहेज उत्पीड़न में जहर खिलाकर मारने की प्राथमिकी दर्ज करायी है। पुलिस हर बिंदु पर जांच कर रही है। पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज कर ली है।आरोपियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।