कोरोनोवायरस संकट:प्रधानमंत्री मोदी ने उद्योगों के लिए अनलॉक -1 के बारे में जानें क्या कहा:-

नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को जोर देकर कहा कि भारतीय विनिर्माण क्षेत्र को मजबूत करना अर्थव्यवस्था को कोरोनोवायरस लॉकडाउन अवधि के बाद पुनर्जीवित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

“कोरोनावायरस महामारी के खिलाफ अर्थव्यवस्था को फिर से मजबूत करना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है। इसके लिए सरकार ने तत्काल निर्णय लिया है। हमने ऐसे फैसले भी लिए हैं जो लंबे समय में देश की मदद करेंगे। ‘

“आज, एक तरफ हम अपने देशवासियों के जीवन को बचाने के लिए और दूसरी ओर, हम देश की अर्थव्यवस्था को स्थिर करने के लिए कर रहे हैं। इस स्थिति में, सीआईआई ने ‘विकास वापस पाने’ की बात शुरू की है और मैं इसके लिए भारतीय उद्योग जगत के सभी लोगों को बधाई देता हूं। ‘

प्रधान मंत्री, जो 1895 में अपनी स्थापना के 125 साल बाद भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) के वार्षिक सत्र को संबोधित कर रहे थे, ने कहा कि एक मजबूत स्थानीय आपूर्ति श्रृंखला का निर्माण इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होगा।

देश को अब उन उत्पादों का निर्माण करने की आवश्यकता है जो ‘मेड इन इंडिया’ हैं, लेकिन ‘मेड फॉर द वर्ल्ड’ हैं।

“अब हमें एक मजबूत स्थानीय आपूर्ति श्रृंखला के निर्माण में निवेश करना होगा जो वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में भारत की हिस्सेदारी को मजबूत करे। इस अभियान में, भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) जैसी बड़ी संस्था को भी कोरोनोवायरस संकट के बाद एक नई भूमिका में आगे आना होगा।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भी औद्योगिक क्षेत्र से अधिक से अधिक भूमिका निभाने का आग्रह किया क्योंकि भारत अनलॉक -1 में जाता है और कोरोनोवायरस लॉकडाउन के कारण मंदी को हराने का प्रयास करता है।

“दुनिया एक विश्वसनीय, विश्वसनीय साथी की तलाश में है। भारत में, हमारे पास क्षमता, शक्ति और क्षमता है। आज, सभी उद्योगों सहित, आप सभी को विश्व भर में भारत के लिए विकसित विश्वास से लाभान्वित होना चाहिए, ”पीएम मोदी ने कहा।

“आशय, समावेश, निवेश, अवसंरचना और नवाचार- ये पांच चीजें भारत के विकास को गति देने और इसे ‘अतिमानबीर’ बनाने के लिए महत्वपूर्ण हैं। हाल ही में हमारे द्वारा लिए गए साहसिक फैसलों में आपको इनकी झलक मिलेगी।

“आज सरकार जिस दिशा में आगे बढ़ रही है, वह हमारा खनन क्षेत्र, ऊर्जा क्षेत्र या अनुसंधान और प्रौद्योगिकी हो, हर क्षेत्र में देश के युवाओं के लिए कई नए अवसर होंगे।”

पीएम मोदी के भाषण की मुख्य विशेषताएं:

रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए श्रम सुधार किए जा रहे हैं।
कोयला क्षेत्र को सभी बाधाओं से मुक्त कर दिया गया है।
अंतरिक्ष, परमाणु ऊर्जा और अन्य सामरिक क्षेत्र निजी खिलाड़ियों के लिए खोले गए हैं।
एमएसएमई की परिभाषा को बदलने की मांग की गई है।
एपीएमसी अधिनियम में बदलाव के बाद, किसान अपनी फसलों को अपनी इच्छानुसार, जहाँ चाहे जहाँ चाहे अपनी फसल बेच सकेंगे।
किसान अपनी फसल को किसी भी राज्य में भेज सकते हैं। यह पहले प्रतिबंधित था।
भारत से दुनिया की उम्मीदें और भी ज्यादा हैं।
औद्योगिक क्षेत्र को भारत से दुनिया की अपेक्षाओं का पूरा लाभ उठाना चाहिए।
यह भारतीय उद्योग के लिए विकास का एक अवसर है।
कई क्षेत्रों में आयात पर भारत की निर्भरता को कम करना होगा।
औद्योगिक क्षेत्र को घरेलू विकास को आगे ले जाना है।
CII जैसी संस्था को घरेलू उद्योग में भारतीय प्रतिभा के चैंपियन के रूप में काम करना चाहिए।
सरकार इसे आत्मनिर्भर बनाने के लिए निजी क्षेत्र में हर चीज का ख्याल रखने के लिए प्रतिबद्ध है।
सरकार अधिक संरचनात्मक सुधारों को लागू करेगी जिससे भारतीय उद्योग को एक नई दिशा मिलेगी।