एनडीआरएफ ने टाटा स्टील लिमिटेड जमशेदपुर में दिया आपदा प्रबंधन पर इमरजेंसी रेस्पॉन्स ट्रेनिंग

9वीं बटालियन एनडीआरएफ, पटना की टीम द्वारा टाटा स्टील लिमिटेड़, जमशेदपुर के अधिकारियों को आपदा प्रबंधन विषय पर इमरजेंसी रेस्पांस ट्रेनिंग दिया गया। 17 फरवरी से आरम्भ किया गया यह प्रशिक्षण शुक्रवार 28 फरवरी 2020 तक चलाया गया। इस प्रशिक्षण में टाटा स्टील लिमिटेड के विभिन्न विभागों जैसे- सेफ्टी, सेक्युरिटी, मेडिकल, ऑपेरशन व फायर सर्विसेस में कार्यरत अधिकारियों ने भाग लिया। एनडीआरएफ के प्रशिक्षण टीम का नेतृत्व उप कमान्डेंट अभिषेक कुमार राय ने किया।

प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान एनडीआरएफ द्वारा टाटा स्टील लिमिटेड के प्रतिभागी अधिकारियों को जीवन रक्षक तकनीक, खोज एवं बचाव तकनीक, प्रथम चिकित्सा उपचार, इंसिडेंट रेस्पांस सिस्टम, रासायनिक आपदा रेस्पांस मेकेनिज्म, भूकम्प सुरक्षा आदि के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियाँ लेक्चर तथा डेमोंस्ट्रेशन के माध्यम से दी गई ।

शुक्रवार (28 फरवरी) को प्रशिक्षण के समापन कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए 9 बटालियन एनडीआरएफ के कमान्डेंट श्री विजय सिन्हा ने कहा कि आपदा से निपटने के लिए हम सभी को सदैव तैयार रहना चाहिए। आपदा को रोका नहीं जा सकता लेकिन यदि हम आपदा से निपटने के लिए तैयार रहेंगे तो उससे होने वाले जानमाल के नुकसान को रोक सकते हैं। आपदा जोखिम न्यूनीकरण के लिए जागरूकता, आपदा पूर्व तैयारी, प्रशिक्षण एवं नियमित मॉक ड्रिल बेहद जरूरी है। उन्होंने आगे कहा कि किसी भी आपदा में घबराये नहीं बल्कि धैर्यपूर्वक एवं सुझबुझ से काम करना चाहिए। आपदा में एक दूसरे की मदद करने का प्रयास करना चाहिए। अफवाहों से बचना चाहिए। उन्होंने टाटा स्टील के सभी प्रतिभागियों द्वारा प्रशिक्षण के दौरान विशेष रूचि के साथ बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की भरपूर सराहना की।

प्रशिक्षण के समापन समारोह के अवसर पर पूर्व सिंहभूम के जिलाधिकारी श्री रवि शंकर शुक्ल तथा टाटा स्टील लिमिटेड के उत्तम सिंह, वाईस-प्रेसिडेंट आयरन मेकिंग, सुधांशु पाठक, वाईस-प्रेसीडेंट स्टील मैनुफैक्चरिंग, गोपाल प्रसाद चौधरी, चीफ सिक्योरिटी व ब्रांड प्रोटेक्शन तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। टाटा स्टील प्लांट के वाईस-प्रेसिडेंट सुधांशु पाठक व उत्तम सिंह ने आपदा प्रबंधन विषय पर आधारित इस प्रशिक्षण के सफलतापूर्वक आयोजन करने के लिए एनडीआरएफ के महानिदेशक श्री सत्य नारायण प्रधान तथा कमांडेंट विजय सिन्हा को धन्यवाद दिया। पूर्व सिंहभूम जिला के जिलाधिकारी श्री रवि शंकर शुक्ल ने समापन समारोह के अवसर पर टाटा स्टील लिमिटेड के सभी प्रतिभागियों को बधाई व शुभकामनाएं दी। आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में तैयारी, प्रशिक्षण व त्वरित रेस्पांस के महत्व के बारे में जानकारियाँ दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.