Ranchi:छात्रों को बस से उतारने के कुछ मिनट बाद ऑक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल की बस में लगी आग,आग बुझाने के लिए सेना के जवानों ने मोर्चा संभाल लिया था

–नौनिहालों की जान से हो रहा खिलवाड़,पांच मिनट पहले लगती आग तो होता बड़ा हादसा।घटना शुक्रवार 19 मार्च दोपहर करीब 2 बजे की है।

राँची।शुक्रवार दोपहर राजधानी राँची में एक बहुत बड़ा हादसा टल गया।जहां करीब दो दर्जन से ज्यादा स्कूली बच्चों को उतारकर मुश्किल से कुछ ही दूरी पर पहुँची थी स्कूल बस कि अचानक बस आग में लग गई।देखते ही देखते बस पूरी तरह जलने लगा।किसी तरह चालक और उपचालक ने कूदकर जान बचाया है।बता दें सुप्रीम कोर्ट ने आदेश जारी किया था कि स्कूल बसों में बच्चों को ले जाने में पूरी सावधानी बरती जाए।साथ ही आपातकाल की स्थिति में जरुरत पड़ने पर हर साधन उपलब्ध हो इसके बावजूद स्कूल बसों में नौनिहालों की जान के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है।

ताजा मामला नामकुम थाना क्षेत्र के कुटीयातु आर्मी भर्ती मैदान के पास की है।जहां प्रगति पथ चुटिया स्थित ऑक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल की बस (जेएच 01 एएफ 7679) में अचानक आग लग गई।देखते ही देखते आग पूरी बस में फ़ैल गई। बस के चालक एवं खलासी बस का शीशा तोड़कर बाहर निकले एवं अपनी जान बचाई।आग लगता देख पास स्थित यूनीट के सैनिकों ने मोर्चा संभाला एवं युनिट से पानी का टैंकर मंगाकर आग पर काबू पाया।इस दौरान दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गई थी।

पांच मिनट पहले आग लगती तो हो सकता था बड़ा हादसा

स्कूल बस में अगर पांच मिनट पहले आग लगता तो बड़ा हादसा हो सकता था।बताया जा रहा है घटना शुक्रवार की है और बस में आधा दर्जन से अधिक छात्र बैठे हुए थे जो पांच मिनट पहले ही बस से उतरे थे।

बस में नहीं था फायर सेफ्टी कीट

तमाम निर्देशों के बावजूद स्कूल प्रबंधन लापरवाही बरतते हैं ।जिस बस में आग लगी थी उस बस में फायर सेफ्टी कीट नहीं लगा था। बस में एक ही निकासी द्वार था जिस कारण बाहर निकलने का एकमात्र रास्ता था।

इधर जैसे ही घटना की जानकारी परिजनों को मिली तो भगवान का शुक्रिया किया।बस में आग लगने की सूचना मिलते ही बस में सवार बच्चों के परिजनों को आश्चर्य में पड़ गए। परिजन एवं बच्चे भी जलती बस को देखने पहुंचे।परिजनों ने कहा कि भगवान का शुक्र है कि बच्चे,सवार नहीं थे वरना बड़ा हादसा हो जाता।

खरसीदाग ओपी पुलिस ने कहां क्षेत्र नामकुम थाना का है वहां सूचना दें

आग लगने की सूचना क्षेत्र में आग की तरह फैली।स्थानीय लोगों ने फायर ब्रिगेड को दी परंतु फायर ब्रिगेड के पहुंचने से पहले बस पूरी तरह जल चुकी थी। सैनिकों द्वारा आग पर काबू पाने के बाद खरसीदाग ओपी पुलिस को सूचना दी,बस सड़क से हटाकर ओपी में खड़ी करने को कहा गया तो ओपी पुलिस ने घटनास्थल नामकुम थाना क्षेत्र में होने की बात कहते हुए अपना पल्ला झाड़ लिया।