Ranchi:मॉल में लगी भीषण आग,एक करोड़ से ज्यादा का नुकसान,आग बुझाने में 7 घंटे और 20 दमकल की गाड़ियां पहुँची,दो झुलसे,देखें वीडियो..

राँची।राजधानी राँची में नामकुम थाना क्षेत्र के सदाबहार चौक स्थित लक्ष्मी भंडार एवं एसआर फैशन मॉल में गुरुवार की सुबह करीब 5 बजे भीषण आग लग गई।इस आगजनी में 80 लाख के सामान सहित एक करोड़ से अधिक का नुक़सान हुआ है।वहीं दो लोग झुलस गए है। पुलिस की सूचना पर पहुंची दमकल की 20 गाड़ियों ने सात घंटे की भारी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। आग लगने की वजह शॉर्ट सर्किट बताई जा रही है।मॉल के मालिक के अनुसार शॉर्ट सर्किट से आग लगने के बाद आग फैलते हुए किचन तक पहुंची, जहां आग की वजह से गैस सिलेंडर ब्लास्ट कर गया, जिसके बाद स्थिति और भी भयावह हो गई। तेजी से पूरे बिल्डिंग में आग पकड़ ली।आगजनी में दुकान के मालिक प्रकाश कुमार एवं प्रकाश का भाई कपिल कुमार झुलस गए।

कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू

जिस बिल्डिंग में आग लगी उसके नीचे लक्ष्मी भंडार राशन दुकान एवं ऊपर एसआर फैशन मॉल कपड़े की दुकान है। इसके साथ ही बड़ा भाई विकास पेपर एजेंट हैं।उसका भी दुकान वहीं पर है।बताया गया कि गुरुवार की अहले सुबह 4:45 बजे दुकान मालिक प्रकाश की माँ गुलाबी देवी सो कर उठीं तो देखी कि सीढ़ी की ओर से धुआं की लपटें ऊपर आ रही हैं। उन्होंने प्रकाश को उठाया।इसके बाद प्रकाश सीढ़ी से नीचे उतरने लगा जिसमें वह झुलस गया। इसके बाद प्रकाश ने कपिल को उठाया। दोनों ने मिलकर अपने स्तर से आग बुझाने का प्रयास किया, तब तक आग फैल चुकी थी। बुझाने के क्रम में कपिल गिर गया, जिससे उसका सिर फट गया एवं कई जगहों पर झुलस गया। धुंआ देखकर आसपास के लोगों ने पुलिस को सूचना दी।थाना प्रभारी सह इंस्पेक्टर सुनील कुमार तिवारी मौके पर पहुंचे एवं दमकल की टीम को बुलाया परंतु टीम के पहुंचने से पहले आग कपड़ा दुकान, राशन गोदाम, कमरे एवं किचन में फैल चुकी थी। दमकल की गाड़ी एक एक कर आतीं रहीं।दमकलकर्मी एवं स्थानीय युवाओं ने सात घंटे बाद आग पर काबू पाया।

बच गए कइयों की जान

बताया गया को भीषण आगजनी के समय घर में पांच सदस्य थे।घर में बड़ा भाई विकास कुमार, विकास की पत्नी,माँ गुलाबी देवी, प्रकाश कुमार एवं कपिल मौजूद थे। प्रकाश एवं कपिल की पत्नी एवं बच्चे बाहर थे।यहां रहने से अन्य सदस्य भी झुलस सकते थे। घायल प्रकाश के अनुसार कपड़ा दुकान एवं गोदाम, राशन गोदाम, तीन कमरे, दो किचन में रखें सारे सामान, तीन एयरकंडीशन, नकद पैसे एवं गहने नष्ट हो गए। आग से घर की छत, दीवार, फर्नीचर क्षतिग्रस्त हुए हैं। सिर्फ कपिल का कमरा एवं राशन दुकान बचा है. आग फैलने से किचन में रखा गैस सिलेंडर ब्लास्ट हो गया, जिससे पूरा घर हिल गया।काफी क्षतिग्रस्त हो गया है।समय रहते ऊपर के किचन से दो बड़ा एवं एक छोटा सिलेंडर बाहर निकाला गया, वरना बड़ा धमाका हो सकता था।

सड़कों पर सात घंटे अफरातफरी का माहौल

क्षेत्र में आगजनी की सबसे बड़ी घटना की वजह से सात घंटे अफरातफरी का माहौल रहा। एक के बाद एक दमकल की गाड़ियां बुलाई जा रही थीं।20 दमकल की गाड़ियां आई।वहीं सड़क व्यस्त होने की वजह से काफी वाहनों का आवागवन हो रहा था। पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए आवागमन सामान्य कराया।सभी अपने स्तर से आग बुझाने में लगे थे।कपड़ा दुकान से सटी एक और कपड़े एवं जूता-चप्पल की दुकान है। गनीमत थी कि आग वहां तक नहीं पहुंची।