लोहरदगा संप्रदायिक हिंसा मामला:दोनों गुट के लोगों से हो रही है पूछताछ,कल की घटना में एक घायल की मौत हो गई है

लोहरदगा।झारखण्ड के लोहरदगा जिले के सदर थाना क्षेत्र के हिरही गांव में रविवार को रामनवमी जुलूस में पथराव और आगजनी की घटना हुई थी।इस घटना के बाद पुलिस मौके पर कैंप कर रही है और इस मामले को लेकर दोनों गुट के दर्जनों लोगों से पुलिस पूछताछ कर रही है।इस मामले में लोहरदगा एसपी ने बताया कि माहौल नियंत्रण में है और दोनों गुटों के लोगों से पूछताछ की जा रही है।

एहतियात के तौर पर इंटरनेट सेवा कर दी गई है बंद:

घटना के बाद एहतियात के तौर पर जिला प्रशासन ने इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है. इसके साथ ही अतिरिक्त बल की तैनाती की गई है. पथराव और आगजनी की घटना के बाद हिरही और उसके आसपास के गांवों में रविवार की रात में धारा 144 लगा दिया गया था। जिन गांवों में धारा 144 लगाया गया है उसमें कुर्से, हिरही और कुजरा गांव शामिल है। इस क्षेत्र में पांच या पांच से अधिक व्यक्तियों का एक साथ जमा होने पर मनाही की गई है, इस क्षेत्र में किसी भी व्यक्ति द्वारा घातक हथियार ले जाने पर प्रतिबंध लगाया गया है।

सांप्रदायिक हिंसा भड़क गई है:

सदर थाना क्षेत्र के हिरही गांव में रामनवमी जुलूस में पथराव की घटना के बाद हिरही और उसके आसपास के गांवों में सांप्रदायिक हिंसा भड़क गई थी। बवाल मच गया. उपद्रवियों ने दर्जन भर वाहनों को फूंक डाला।सदर थाना क्षेत्र के भोक्ता बगीचा में रामनवमी मेला में एक समुदाय के लोगों ने पथराव की घटना के बाद आग लगा दी थी।

घरों में लगाई गई आग:

मेला स्थल पर दस मोटरसाइकिल, तीन ठेला, एक टेंपो, चार साइकिल और मेला में लगी कई दुकानों में आग लगा दी गई थी. इस घटना में लाखों रुपये की क्षति हुई है।प्रतिशोध की कार्रवाई में दूसरे पक्ष के लोगों ने भोक्ता बगीचा के समीप दो अलग-अलग घरों में आग लगा दी थी. लोहरदगा जिला और पुलिस प्रशासन के आला अधिकारी घटना स्थल पर पहुंच कर कैंप कर रहे है और भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया है।

लोहरदगा में रामनवमी जुलूस पर पथराव और आगजनी में गंभीर रूप से घायल एक व्यक्ति की सोमवार को मौत हो गई मृतक व्यक्ति मूल रूप से लातेहार जिला का रहने वाला था फिलहाल लोहरदगा में स्थिति शांतिपूर्ण बनी हुई है।पुलिस भारी संख्या में कैंप कर रही है।