LOCKDOWN BREAKING:आज शाम 4 बजे से टिकट की बुकिंग शुरू,भारतीय रेल फिर पटरी पर,15 शहरों के लिए रेल सेवा कल से शुरू..

नई दिल्ली।कोरोना वायरस महामारी की वजह से देश में लागू लॉकडाउन को अब दो महीने होने को हैं. इस बीच काफी लंबे वक्त से रुकी हुई रेल सेवा एक बार फिर शुरू होने को है. 12 मई से राजधानी दिल्ली से कुछ ट्रेनों की शुरुआत की जाएगी, जिसके लिए 11 मई यानी आज शाम चार बजे से टिकट बुकिंग शुरू हो जाएगी. आम लोगों के लिए लॉकडाउन के बाद यातायात खोलने की ये पहली शुरुआत है. एक बार फिर ट्रेन सेवा शुरू होने को लेकर हर सवाल का जवाब जानें…

कब शुरू होगी रेल सेवा, कितनी ट्रेनें चलेंगी?

भारतीय रेलवे 12 मई से देश में दोबारा ट्रेन चलाएगा. शुरुआती दौर में सिर्फ 15 ट्रेनों को चलाया जाएगा, जो राजधानी दिल्ली से ही चलेंगी. 11 मई शाम चार बजे से इन ट्रेनों के लिए टिकट बुक किए जा सकेंगे।

टिकट बुकिंग के लिए क्या सुविधा है?

इन ट्रेनों के लिए रिजर्वेशन 11 मई को शाम 4 बजे से शुरू किया जाएगा। ट्रेन टिकट केवल आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.irctc.co.in पर उपलब्ध होंगे. रेलवे स्टेशन पर टिकट बुकिंग काउंटर बंद रखे जाएंगे. टिकट काउंटर से कोई भी टिकट नहीं जारी किया जाएगा. मतलब साफ है कि यात्री सिर्फ ऑनलाइन ही टिकट खरीद सकते हैं, जो कन्फर्म टिकट होंगे उन्हें ही यात्रा करने दी जाएगी।

टिकट रेलवे की मोबाइल ऐप से भी बुक किए जा सकते हैं, हालांकि किसी एजेंट के द्वारा टिकट बुक करने की इजाजत नहीं है।

किन शहरों के लिए जाएगी ट्रेन?

दिल्ली से जाने वाले चिन्हित 15 ट्रेनें सिर्फ चिन्हित शहरों के लिए ही सेवा देगी।अभी भारतीय रेलवे के द्वारा नई दिल्ली से से स्पेशल ट्रेन डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, राँची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मड़गांव, मुबंई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी के लिए चलेंगी।रेलवे की ओर से कोशिश की गई है कि दिल्ली से अधिकतर राज्यों की राजधानी या मुख्य शहरों को जोड़ा जा सके।

ट्रेन में सफर के लिए क्या जरूरी होगा?

लॉकडाउन और कोरोना संकट के बीच शुरू हो रही रेल सेवा के लिए कई तरह के नियमों का पालन करना होगा. जैसे किसी भी यात्री के लिए सफर के दौरान मास्क पहनना या मुंह ढंकना बेहद जरूरी होगा. रेलवे स्टेशन पर स्क्रीनिंग करवाई जाएगी, अगर किसी भी यात्री में फ्लू के कोई भी लक्षण दिखते हैं तो उसे यात्रा नहीं करने दी जाएगी.

टिकट के दाम कितने होंगे?

रेलवे के मुताबिक, 12 मई से जो ट्रेनें शुरू होंगी वो सिर्फ एसी कोच के साथ ही चलेंगी. यानी इन ट्रेन के टिकट सामान्य से कुछ महंगे होंगे या राजधानी के टिकट के बराबर का खर्च वहन करना होगा. रेलवे की ओर से ऐसा इसलिए किया जा रहा है कि काफी जरूरतमंद ही सफर कर पाएं और ट्रेन में भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो सके.

क्या हर स्टॉपेज पर रुकेगी ट्रेन?

ये ट्रेन हर स्टॉपेज पर नहीं रुकेगी, कुछ चिन्हित स्टॉपेज पर ही रुकेगी जिसकी जानकारी टिकट बुकिंग के वक्त मिलेगी. जिन 15 ट्रेनों को शुरू किया जा रहा है, वह रोजाना नहीं चलेंगी इसके बारे में शेड्यूल की जानकारी समय-समय पर दी जाएगी।

One thought on “LOCKDOWN BREAKING:आज शाम 4 बजे से टिकट की बुकिंग शुरू,भारतीय रेल फिर पटरी पर,15 शहरों के लिए रेल सेवा कल से शुरू..

  • May 11, 2020 at 5:50 am
    Permalink

    Sir aap ka news jharkhand bahut accha lagta h jo bhi news bbreaking 100% sahi rahta koi aap ka news fek wala nahi rahta hain main bhi sir bangalore karnataka me faasa hua hu kya haam sab ke liye tearn chalaya jayega kya sir plz plz btaye our main daly news padta hu big faan

Comments are closed.