Jharkhand:गिऱफ्तार पंकज मिश्रा के करीबी बच्चू यादव से 6 दिनों तक ईडी करेगी पूछताछ,कोर्ट से 6 दिनों का मिला रिमांड

राँची।झारखण्ड में ईडी की कार्रवाई जारी है।गुरुवार रात ईडी के द्वारा गिरफ्तार माइंस कारोबारी बच्चू यादव को शुक्रवार की शाम ईडी की विशेष अदालत में पेश किया गया।जहां ईडी की तरफ से 10 दिनों की रिमांड मांगी गई,हालांकि कोर्ट ने 6 दिन की रिमांड अवधि मंजूर की है। अब अगले 6 दिनों तक बच्चू यादव से ईडी पूछताछ करेगी।

बता दें ईडी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए सीएम हेमंत सोरेन के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा के बेहद करीबी माने जाने वाले बच्चू यादव को गुरुवार को गिरफ्तार किया था।बच्चू यादव की गिरफ्तारी राँची के लालपुर थाना क्षेत्र से की गई है।गौरतलब है कि ईडी के द्वारा 2 दिनों तक बच्चू यादव से पूछताछ की गई थी।

इससे पहले गिरफ्तार करने के बाद बच्चू यादव को मेडिकल जांच के लिए सदर अस्पताल ले जाया गया, जांच के बाद बच्चू यादव को राँची के कोतवाली थाना में स्थित हाजत में रखा गया है। शुक्रवार को बच्चू यादव को ईडी की विशेष अदालत में पेश किया गया।जहां कोर्ट ने उसे 6 दिनों की रिमांड पर ईडी को सौंप दिया। 8 जुलाई को ईडी की टीम ने बच्चू यादव के ठिकानें पर छापेमारी की थी।बच्चू को पंकज मिश्रा का सबसे खास सहयोगी माना जाता है।

इधर बताया जाता है कि ईडी ने छापेमारी के बाद बच्चू से पूछताछ भी की थी, लेकिन वह बाद में ईडी के समक्ष हाजिर नहीं हो रहा था। गुरुवार को भी ईडी ने बच्चू यादव, दाहू यादव और संजय दीवान को पूछताछ के लिए बुलाया था। तीनों में केवल बच्चू यादव ही ईडी कार्यालय पहुंचा था। मिली जानकारी के अनुसार गुरुवार के दोपहर के करीब 2 बजे बच्चू यादव गुपचुप तरीके से ईडी कार्यालय पहुंचा।जहां उससे रात के 9 बजे तक पूछताछ की गई। पूछताछ के बाद ईडी ने उसे गिरफ्तार कर लिया।

ईडी ने पंकज मिश्रा के दाहिना हाथ माने जाने वाले दाहू यादव के ठिकानों पर भी 8 जुलाई को छापेमारी की थी। साहिबगंज का हिस्ट्रीशीटर रहा दाहू यादव 12 जुलाई को पूछताछ के लिए ईडी कार्यालय भी आया था।लेकिन बाद में अपनी मां की बीमारी की बहाना बना, उसने ईडी को जानकारी भेजी थी कि वह फिलहाल एजेंसी के समक्ष हाजिर नहीं हो सकता, लेकिन बाद में ईडी ने दाहू की तलाश में साहिबगंज में छापेमारी की, तब भी उसका सुराग नहीं मिला।बीते दिनों साहिबगंज जाकर ईडी टीम ने दाहू यादव, उसके भाई सुनील यादव समेत अन्य लोगों को नोटिस भेजा था। लेकिन दबिश के बाद भी ईडी के समक्ष वह उपस्थित नहीं हुआ।