हेल्थ इंश्योरेंस कैंसिल कराने के नाम पर महिला से 86 हजार की ठगी,वहीं एक जीआरपी जवान से भी 82 हजार की ठगी…. चुटिया थाना में दोनों मामले दर्ज…

राँची।हेल्थ इंश्योरेंस को कैंसिल कराने के नाम पर ओटीपी लेकर 86,314 रुपए की ठगी का मामला चुटिया थाना में दर्ज हुई है। इस संबंध में चुटिया मकचुंद टोली की रहने वाली संगीता कुमारी ने प्राथमिकी दर्ज कराई है। दर्ज प्राथमिकी में बताया है कि 7 फरवरी को उन्हें एक अनजान नंबर से कॉल आया। कॉल करने वाली महिला ने अपना नाम रूचि शर्मा बताया। उसने सहा कि निवा बुपा हेल्थ इंश्योरेंस को कैंसिल करना है। आपके मोबाइल पर एक ओटीपी गया होगा उसे दे। संगीता कुमारी को समझ मे नहीं आया और गलती से उन्होंने ओटीपी उसे दे दिया। लेकिन उनके पास इंश्योरेंस कैंसिल कराने का कोई मैसेज या मेल नहीं आया। 21 फरवरी को उन्हें मैसेज आया कि उनके क्रेडिट कार्ड से 86,314 रुपए का हाउसिंग डॉट काम गुड़गांव के नाम पर ट्रांजेक्शन हुआ है। जबकि संगीता कुमारी ने कोई ट्रांजेक्शन नहीं किया था। बैंक जाकर पता लगाई तब उन्हें जानकारी मिली कि उनके क्रेडिट कार्ड से फ्रॉड हुआ है। इसके बाद उन्होंने चुटिया थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई।

जीआरपी कर्मी से ब्लैक स्टोन शेयर में इनवेस्टमेंट का झांसा देकर 82 हजार रुपए की ठगी

इधर साइबर अपराधियों ने जीआरपी के एक जवान को झांसे में लेकर उसे ब्लैक स्टोन शेयर में इनवेस्टमेंट की सलाह दी फिर 82250 रुपए ठग लिए। इस संबंध में मनोज कुमार ने चुटिया थाना में धोखाधड़ी व ठगी की प्राथमिकी दर्ज कराई है। दर्ज प्राथमिकी के अनुसार मनोज कुमार जीआरपी जमशेदपुर में है और रांची में उनकी प्रतिनियुक्ति है। मनोज राँची जीआरपी बैरेक में रहते है। 13 फरवरी को उनके मोबाइल पर मैसेज आया। मैसेज में उन्हें सलाह दी गई कि वे ब्लैक स्टोन शेयर में पैसा इनवेस्ट करे। उन्हें पैसे इनवेस्ट करने के लिए यूपीआई नंबर भी दिए गए। जिसपर तीन बार में मनोज कुमार ने 5000, 19890 और 57360 रुपए ट्रांसफर कर दिए। लेकिन पैसे ट्रांसफर करने के बाद उन्हें ना शेयर मिले ना उनके पैसे वापस हुए। तब उन्हें समझ में आया कि ठगी के शिकार हो गए है। इसके बाद चुटिया थाना में उन्होंने उक्त यूपीआई नंबरों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई, जिसपर उन्होंने पैसे ट्रांसफर किए।