राजधानी राँची में सेना की जमीन पर कब्जा करने की कोशिश,रोकने पर सेना से उलझे लोग,जमीन पर कब्जा कर रहे एक दर्जन से ज्यादा लोग हिरासत में…..

राँची।राजधानी राँची में फिर सेना की जमीन पर कब्जा करने की कोशिश हुई है।यह मामला जगन्नाथपुर थाना क्षेत्र के हेसाग, कचनार टोली में सेना की जमीन पर मंगलवार को एक समुदाय के लोग बाउंड्री कर रहे थे।अवैध रूप से बाउंड्री करने के मामले में पुलिस ने एक दर्जन से ज्यादा लोगों को हिरासत में लिया है।बताया जाता है कि बाउंड्री होने की सूचना पर सेना के अधिकारियों ने कई बार जगन्नाथपुर थाना प्रभारी को फोन किया,लेकिन जगन्नाथपुर थाना प्रभारी ने ध्यान नहीं दिया।जब थाना प्रभारी ने सेना के अधिकारियों की बात नहीं सुनी, तो अधिकारियों ने एसएसपी को फोन किया।एसएसपी के कहने पर थाना प्रभारी ने गश्ती दल वहां भेजा और अवैध रूप से बाउंड्री कर रहे 13 लोगों को हिरासत में ले लिया। बाउंड्री कर रहे लोगाें ने पुलिस को बताया कि वह ईदगाह की जमीन है और वह वर्षों से वहां ईद की नमाज अता करते आये हैं। इसी कारण उनलोगों ने इस जमीन पर बाउंड्री करने की बात कही। वहीं सेना के अधिकारियों का कहना है कि वर्षों से यह जमीन सेना के कब्जे में है।जमीन कब्जा करने से रोका तो कब्जा कर रहे लोग सेना के अधिकारियों व जवानों से उलझ गए।बताया जाता है कि सेना की जमीन कब्जा करने के लिए सैकड़ों लोग दिन भर में तीन से चार फीट बाउंड्री कर दिया।जब सेना के जवानों ने रोका तो उल्टे लोग उलझ गए।इधर पुलिस मामले की जांच में जुटी है।

इधर बाउंड्री करा रहे 13 लोगों को जगरनाथ पुलिस ने रात में हिरासत में ले लिया। इसके बाद थाना में हटिया कचनार टोली के लोगों का जमावड़ा लग गया। अधिक भीड़ को देखते हुए रात 11 बजे के करीब पुलिस ने हिरासत में लिए सभी लोगों को पुलिस वैन में बिठाकर दूसरे जगह भेज दिया। इस दौरान हिरासत में लोगों को छुड़ाने के लिए पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय, अंजुमन इस्लामिया राँची के सेक्रेटरी तारिक हुसैन सहित कई लोग थाना पहुंचे। काफी देर तक हटिया डीएसपी व थाना प्रभारी से बात करने के बाद भी बात नहीं मनी। सुबोधकांत ने इसके बाद राँची डीसी व एसएसपी से बात कर लोगों को छोड़ने की अपील की। फोन में काफी देर तक एसएसपी से बात करने के बाद सुबोधकांत ने कहा कि बाउंड्री जो किया गया है उसे आपलोग तोड़ दें, फिर हिरासत में लिए गए लोगों को छोड़ दिया जाएगा।

वही रात करीब 12 बजे अंजुमन के सेक्रेटरी तारिक ने लोगों से बातचीत कर सारी बात बताई। तारिक ने कहा कि आपलोग बाउंड्री को तोड़ दे, आपके जो लोग हिरासत में है उसे छोड़ दिया जाएगा। इसपर स्थानिय लोग नाराज हो गए। लोगों ने एक स्वर में कहा कि किसी भी सूरत में ईदगाह में हुए बाउंड्री वॉल को तोड़ा नहीं जाएगा। जो हमारे लोग हिरासत में है उसे कोर्ट से छुड़ा लिया जाएगा। इसके बाद काफी देर तक हंगामा होता रहा।

स्थानीय लोगों ने बताया कि कई वर्षों से यहां धार्मिक कार्यक्रम होते आए हैं। ईदगाह में हर साल ईद की नमाज पढ़ी जाती है। खुला मैदान होने के कारण पंचायत की ओर से निर्णय हुआ की इसकी घेराबंदी कर दी जाए। फिर दो दिन से बाउंड्रीवॉल करने का काम शुरू हुआ। फिर जगरनाथपुर थाना ने मंगलवार को आकर कहा कि जमीन का कागज लेकर थाना आए। इसके बाद पंचायत के अध्यक्ष, सचिव सहित कई लोग रात 8 बजे थाना गए। इसके बाद सभी लोगों को पकड़ लिया गया।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि सेना की जमीन पर जबरन कब्जा कर बाउंड्रीवॉल किया जा रहा था। सेना की ओर से इस मामले को लेकर एफआईर दर्ज कराया गया। जब जमीन का कागज मांगा गया तो कागज नहीं दिखाया गया। पुलिस अधिकारी ने कहा कि अब सभी लोगों को जेल भेजा जाएगा।

क्या है पूरा मामल

जिस हटिया कचनार टोली हेसाग ईदगाह की जमीन पर बाउंड्रीवॉल कराया जा रहा था उसपर सेना ने अपनी जमीन होने का दावा किया है। सोमवार को ही सेना के कुछ लोग आकर बाउंड्रीवॉल नहीं करने को कहा। लेकिन बाउंड्रीवॉल का काम नहीं रूका। मंगलवार को भी काम जारी था, सेना के लोग आकर बाउंड्रीवॉल नहीं करने की बात कही। इसके बाद काफी संख्या में लोग आकर इसका विरोध करना शुरू किए। काफी हो हल्ला हंगामा हुआ। मामला थाना तक पहुंचा। सेना की ओर से एफआईआर दर्ज करने की बात पुलिस ने कही। इसके बाद ही कार्रवाई की गई। मिली जानकारी के अनुसार ईदगाह की लगभग 65 डिसमील जमीन पर बाउंड्रीवॉल का काम हो रहा था। सेना ने 4 एकड़ से ज्यादा की जमीन पर अपना दावा किया है।

इन लोगों को हिरासत में लिया गया

अनवरज़ मो हुसैन , मंजूर आलम , नासिर खान उर्फ मुबारक, सलीम, अतीक, अब्दुल जब्बार, मो रशिद, इकबाल, मो. जाकिर, शमीम खान, मो इकराम व नाजिर हुसैन।