गुमला के मजदूर की महाराष्ट्र में मौत,15 दिन पहले मुंबई कमाने गया था शंकर लोहरा…

गुमला।झारखण्ड के गुमला जिले के एक युवक 15 दिन पहले महाराष्ट्र कमाने गया था।मंगलवार की सुबह मौत हो गई है।बताया जाता है कि सिसई प्रखंड के दिकदोन गांव के मजदूर शंकर लोहरा (पिता मुसकु लोहरा) की मौत मंगलवार की सुबह को महाराष्ट्र में मौत हो गयी।वह कंपनी में मिलर मशीन चलाने का काम करता था। मशीन में अचानक करंट आने के दौरान उसकी जान चली गयी। घटना महाराष्ट्र के कल्याण के जिला स्थित कल्याण-टू में घटी है।वह सीमेंट अल्ट्राटेक कंपनी में कार्यरत था। माता, पिता, दो बहन और एक भाई की जिम्मेवारी शंकर पर था। गरीबी और घर की आर्थिक तंगी के कारण वह 15 दिन पहले मजदूरी करने महाराष्ट्र गया हुआ था।

इधर मृतक मजदूर शंकर लोहरा की माँ और पिता ने बताया कि हम काफी गरीब परिवार से हैं। कर्ज में डूबे हैं।15 दिन पूर्व बेटा कमाने के लिए गया था। घटना की सूचना पर परिजन मजदूर संघ के प्रदेश सचिव जुम्मन खान एवं महिला जिलाध्यक्ष सुनीता कुमारी को फोन कर घटना की जानकारी दिए। जुम्मन खान से मृतक मजदूर युवक का शव मुंबई से झारखण्ड राज्य के गुमला जिला लाने की गुहार लगाया है। जिसके बाद मजदूर नेता ने महाराष्ट्र की कंपनी के मालिक से फोन कर बातचीत कर शव भेजने व परिजनों को उचित मुआवजा देने की मांग किया।

वहीं, घटना की जानकारी जिला प्रशासन एवं श्रमिक प्रवासी विभाग गुमला को दिया गया है। शव मुंबई से फ्लैट से लाया जायेगा।गांव के एक मजदूर प्रेमचंद उरांव ने बताया कि कंपनी की लापरवाही से घटना घटी है। मजदूर का रजिस्ट्रेशन नहीं कराया गया था,जबकि वह एक साल से काम कर रहा था। बीच-बीच में छुट्टी में घर आता था।इधर, 15 दिन पहले दोबारा वह काम करने गया था। घटना की जानकारी झारखण्ड प्रदेश प्रवासी नियंत्रण कक्ष के गुमला जिला कोर्डिनेटर रोशन तिग्गा को दिया गया है।