Jharkhand:बंदोबस्त कार्यालय के पेशकार को 5000 घुस लेते दुमका एसीबी की टीम ने गिरफ्तार किया

दुमका।एसीबी ने बड़ी कार्रवाई की है।जमीन के दस्तावेज में नाम चढ़ाने के लिए 5000 रुपया घूस लेते एसीबी ने पेशकार को गिरफ्तार किया है।एसीबी दुमका की टीम ने शनिवार को कारवाई करते हुए न्यायालय प्रभारी पदाधिकारी-2 संताल परगना बंदोबस्त कार्यालय दुमका के पेशकार राजीव कुमार को पांच हजार रुपया घूस लेते हुए गिरफ्तार किया है।वह जमीन के दस्तावेज में नाम चढ़ाने के लिए रुपये ले रहे थे।इसी दाैरान एसीबी की टीम ने उसे गिरफ्तार कर लिया।एसीबी की टीम ने पेशकार को गिरफ्तार करने के बाद अपने साथ लेकर एसीबी ऑफिस ले कर चली गई।जहां उससे पूछताछ की जा रही है।

परिवादी आनंद हांसदा के द्वारा एसीबी को किए शिकायत में कहा गया है कि सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी अंतिम प्रकाशन शिविर मसलिया दलाही में आपत्ति वाद संख्या 26/2017 के खिलाफ़ शिवाधन किस्कू और पान बोल किस्कू का नाम खतियान से विलोपित करने के लिए दर्ज करवाया गया है।
उल्लेखनीय है कि न्यायालय प्रभारी पदाधिकारी 2 संथाल परगना बंदोबस्त कार्यालय दुमका के वाद संख्या 395/2010-11 द्वारा आवेदक के नाम खतियान में दर्ज करने के लिए आदेश था।

लेकिन पर्चा में शिवाधन किस्कू और पानबेल किस्कू का ही नाम आया है।इसी को लेकर 26/2017 न्यायालय सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी में दर्ज करवाया है। इसकी सुनवाई पिछले तीन-चार वर्षो से चल रहा है. सहायक बंदोबस्त अधिकारी दुमका के पेशकार राजीव कुमार के द्वारा नाम चलाने के लिए पांच हजार रूपया घूस मांगा जा रहा था। राजीव कुमार के द्वारा आनंद हांसदा को बोला गया कि रिश्वत दोगे तो खतियान में नाम चढ़ा दूंगा।जबकि आनंद हांसदा घूस देने को तैयार नहीं था।

आनंद हांसदा के द्वारा पेशकार के द्वारा घूस मांगे जाने की शिकायत ऐसी भी दुमका से की गई. एसीबी के द्वारा मामले का सत्यापन कराया गया, सत्यापन में पेशकार राजीव कुमार के द्वारा घूस मांगे जाने की बात सही पाई गई।जिसके बाद एसीबी की टीम ने शनिवार को कार्रवाई करते हुए पेश का राजीव कुमार को पांच हजार रूपया घूस लेते रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया।