Jharkhand:देवघर में पेट्रोल पम्प कर्मी से सोमवार को हुई 9.61लाख रुपये की लूट मामले में चार गिरफ्तार,₹7,86,500 बरामद

देवघर।झारखण्ड के बाबा की नगरी देवघर स्थित जसीडीह थाना क्षेत्र के जुबली पेट्रोल पंप के कर्मी से पिछले दिनों 9.61 लाख रुपये की लूटकांड का देवघर की पुलिस ने उद्भेदन कर लिया है।महज 48 घंटे के अंदर इस लूटकांड में शामिल 4 अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया,वहीं लूट के 7,86,500 रुपये बरामद भी किये।प्रेसवार्ता में देवघर एसपी अश्विनी कुमार सिन्हा ने बुधवार को इसकी जानकारी दी।

बताया कि देवघर के जसीडीह इंडस्ट्रियल इलाका स्थित रेल ओवरब्रिज के पास पेट्रोल कर्मी से 9.61 लाख रुपये की लूट अपराधियों ने की थी। इस घटना के बाद से पुलिस अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए अभियान तेज कर दी थी।इसी का परिणाम है कि महज 48 घंटे में इस लूटकांड में शामिल 4 आरोपियों समेत लूटे गये रुपये में से करीब 8 लाख रुपये बरामद किया है।

एसपी अश्विनी कुमार सिन्हा ने बताया कि लूटकांड में शामिल 4 अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है।गिरफ्तार अपराधियों में जसीडीह के कुरैवा गिधनी निवासी उदय झा,जमुई जिला के सिकंदरा का सौरभ कुमार सिंह उर्फ फुचका उर्फ सूर्यसेन सिंह, गिधनी का दिव्यांशु कुमार सिंह उर्फ पन्ना सहित बांका जिला के चांदन थाना क्षेत्र अंतर्गत भनरा निवासी राजेश यादव का नाम शामिल है। 3 अपराधियों की गिरफ्तारी देवघर के गिधनी से, जबकि कांड के मुख्य आरोपी में शामिल सौरभ कुमार सिंह की गिरफ्तारी पश्चिम बंगाल के रानीगंज से की गयी है।अपराधियों के पास से पंप कर्मी से लूटे हुए पैसे में से 7 लाख 86 हजार 500 रुपये बरामद कर लिया गया है,जबकि लूटकांड के बाद अपराधियों द्वारा भागने के लिए इस्तेमाल किये गये कार (JH 15S 6519) भी बरामद किया गया है।एसपी ने बताया कि इस कांड को अंजाम देने के बाद सौरभ सिंह कार से रानीगंज भाग गया था। कांड में प्रयुक्त 3 मोबाइल फोन भी पुलिस ने इन सभी के पास से बरामद किया है।

क्या है मामला
सोमवार (22 फरवरी, 2021) को दिन के करीब 11.30 से 12 बजे के बीच जसीडीह थाना क्षेत्र के ओवरब्रिज के पास एक बिना नंबर की सफेद रंग की बाइक पर सवार 3 अपराधियों ने पेट्रोल पंप कर्मी से बैंक में जमा करने जा रहे 9.61 लाख रुपये लूट लिए थे. अपराधियों ने पंप कर्मी को गोली मारकर घायल भी कर दिया था और पंप कर्मी का बाइक लेकर फरार हो गये थे।भागने के क्रम में अपराधियों ने घटना में उपयोग बिना नंबर की बाइक वहीं छोड़ दी थी, जबकि अनुसंधान के क्रम में पुलिस को जांच में यह पता चला था कि घटना में उपयोग की गयी बाइक गत 15 फरवरी की रात रिखिया थाना क्षेत्र इलाके से छीनी गयी थी. बाद में अपराधियों ने पंप कर्मी की लूटी हुई बाइक (JH 15M 0557) भी सरसा गांव के समीप एक तालाब के किनारे फेंक कर फरार हो गये थे।शातिर अपराधियों ने पुलिस को गुमराह करने के लिए पूरी प्लानिंग की थी।

घटना में प्रयुक्त रिवाल्वर की नहीं हुई बरामदगी:
एसपी श्री सिन्हा ने बताया कि घटना में प्रयुक्त रिवाल्वर की जल्द रिकवरी होगी. इसके लिए अनुसंधान तेज कर दिया गया है. फिलहाल पुलिस कांड में शामिल मुख्य आरोपियों सहित कुछ अन्य की तलाश में छापेमारी की योजना बनाने में जुट गयी है।

जांच के लिए किया था SIT का गठन:
एसपी ने बताया कि पंप कर्मी से लूटकांड की घटना को अंजाम देने के बाद देवघर सदर SDPO विकास चंद्र श्रीवास्तव के नेतृत्व में SIT का गठन किया गया. इस SIT में नगर थाना प्रभारी सह इंस्पेक्टर रतन कुमार सिंह, जसीडीह थाना प्रभारी विक्रम प्रताप सिंह, कुंडा थाना प्रभारी अजय कुमार सिंह, SI राजीव कुमार शामिल थे।