धनबाद में भाजपा और कांग्रेस समर्थकों के बीच गोलीबारी व बमबाजी,एक कि मौत,कई लोग घायल

धनबाद।झारखण्ड के धनबाद में झरिया थाना अंतर्गत कतरास मोड़ पर गोलीबारी और बमबाजी का मामला सामने आया है। दरअसल, सिंह नगर गुलगुलिया बस्ती में भाजपा और कांग्रेस समर्थकों के बीच जमकर मारपीट हुई। मारपीट में दोनों पक्षों की ओर से जमकर बम,गोली और तलवार का प्रयोग हुआ।इस दौरान कई घरों में घुसकर समर्थक तोड़फोड़ भी किए।दोनों पक्ष एक दूसरे पर पहले मारपीट करने का आरोप लगाया। घटना में दोनों पक्षों के आधा दर्जन से अधिक समर्थक गंभीर रूप से घायल हो गए।घटना के बाद पुलिस बस्ती में कैंप कर रही है।वहीं गोलीकांड में घायल निरंजन तुरी नामक युवक की मौत धनबाद से दुर्गापुर जाने के क्रम में उसकी मौत हो गयी।

इधर पुलिस ने घटनास्थल से 5 जिंदा बम, एक गोली का खोखा, तलवार, लाठी बरामद किया है। बरामद बम को पानी में डालकर निष्क्रिय किया। घटना की सूचना पाकर पूर्व भाजपा विधायक संजीव सिंह की धर्मपत्नी भाजपा नेत्री रागिनी सिंह अपने समर्थकों से अपने झरिया कतरास मोड़ सिंह नगर स्थित अपने कार्यालय पहुंचकर घटना की जानकारी लिया।उन्होंने स्थानीय पुलिस पर दबंग लोगों का पक्ष लेने का आरोप लगाया।

क्या है पूरा मामला:
बताया जाता है कि सिंह नगर बस्ती में वर्तमान कांग्रेसी विधायक पूर्णिमा नीरज सिंह के समर्थकों का दबदबा है। 3 दिन पूर्व बस्ती के कुछ लोगों ने भाजपा का दामन थामा था।जिसके बाद से दो गुटों में विवाद शुरू हो गया था।गुरुवार को पानी भरने के सवाल पर दो पक्षों में तू-तू मैं-मैं हुई जो बढ़कर राजनीतिक रूप ले लिया। घटना के बाद दोनों पक्षों की ओर से थाने में लिखित शिकायत की है।

मारपीट में कांग्रेसी समर्थक रामबाबू प्रसाद, सुमित कुमार( पुत्र), कैलाश कुमार (जीजा), तीरथ धिक्कार (पिता), रेखा देवी (बहन), श्याम बाबू प्रसाद (भाई) घायल हो गए हैं। घायल का इलाज धनबाद स्थित एक निजी नर्सिंग होम में चल रहा है।वहीं दूसरे पक्ष के भाजपा समर्थक निरंजन कुमार, राजकुमार भुइयां, सूरज भुइयां, तलवार के प्रहार से घायल हैं। निरंजन कुमार के पेट में तलवार लगने से उसकी स्थिति गंभीर होने से अस्पताल ले जाते वक्त मौत हो गई।

कोयलांचल में रघुकुल और सिंह मेंशन में चल रहा है टशन

धनबाद के चर्चित राजनीतिक घराने के रूप में सिंह मेंशन एवं रघुकुल का नाम हमेशा सुर्खियों में रहता है। क्षेत्र में राजनीतिक तथा कोयला खदान में अपना दबदबा कायम करने के लिए दोनों पक्षों के समर्थक आपस में टकराते रहते हैं।वर्तमान में रघुकुल की पुत्रवधू कांग्रेसी नेता सह पूर्व डिप्टी मेयर स्वर्गीय नीरज सिंह की पत्नी पूर्णिमा नीरज सिंह झरिया विधानसभा से कांग्रेस की विधायक हैं।नीरज सिंह सहित उनके तीन निजी बॉडीगार्ड की हत्या के आरोप में पूर्व विधायक संजीव सिंह जेल में बंद है। संजीव सिंह के धर्मपत्नी भाजपा नेत्री रागिनी सिंह संजीव सिंह के जेल जाने के बाद से क्षेत्र में सक्रिय हैं। दोनों घराने एक ही परिवार के हैं। दोनों परिवारों के भिड़ंत में अब तक कई समर्थक की जान जा चुकी है।