24 घंटे बाद भी पति-पत्नी की हत्या मामले में राँची पुलिस को कोई सफलता नहीं,,जमीन विवाद से लेकर अवैध संबंध को लेकर जांच,कई लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ जारी..

राँची।राजधानी राँची के पंडरा ओपी क्षेत्र में बुधवार देर रात हुए दोहरे हत्याकांड की गुत्थी को सुलझाने के लिए राँची पुलिस जुटी हुई है हालांकि 24 घंटे बीत जाने के बाद भी पुलिस को कोई सफलता नहीं मिली है।बुधवार की रात पूर्व अपराधी बिरसा उराँव और उसकी तीसरी पत्नी सोनी मुंडा की गोली मार कर अज्ञात अपराधियों के द्वारा हत्या कर दी गई है।दोहरे हत्याकांड को सुलझाने में लगी पुलिस मारे गए बिरसा के दुश्मनों के पूरी लिस्ट खंगाल रही है।बिरसा का अपनी पहली और दूसरी पत्नी से विवाद तो था ही उसने हत्याएं भी की थी।पुलिस की पड़ताल में यह बात सामने आई है कि बिरसा ने अपनी पहली पत्नी से अवैध संबंध के शक में एक व्यक्ति की हत्या कर दी थी।बिरसा को यह शक था कि उसकी पहली पत्नी का किसी व्यक्ति से अवैध संबंध है। हत्या के बाद बिरसा को सजा हो गई थी।जेल से बाहर आने के बाद उसने अपनी पहली पत्नी को मारपीट कर घर से बाहर भगा दिया था।बिरसा का अपनी दूसरी पत्नी से भी विवाद था। जबकि बिरसा के साथ बुधवार की रात गोलीबारी में मारी गई सोनी मुंडा उसकी तीसरी पत्नी थी।वहीं ये भी बात सामने आई है कि और एक महिला से बिरसा का सम्बंध था।

“पुलिस देर रात से ही कार्रवाई में जुटी है।कई जगहों पर छापेमारी की गई है।मुख्य अपराधियों तक पहुँचने का प्रयास जारी है।कई लोगों को पूछताछ के लिए थाना लाया गया था।पूछताछ के बाद कई को छोड़ दिया गया है।कई से पूछताछ जारी है।मामले का जल्द खुलासा कर लिया जाएगा”।-राज कुमार मेहता,सिटी एसपी राँची

गोलीबारी में मारा गया बिरसा राँची का शातिर अपराधी था। बिरसा ने हत्या की घटना को भी अंजाम दी थी, जबकि पहली और दूसरी पत्नी को मारपीट कर घर से भगा दिया था। ऐसे में पुलिस की जांच की दिशा जो लोग बिरसा के हाथों मारे गए थे उनके परिजनों की ओर भी लेकर चल रही है। मामले में पूछताछ करने के लिए कई  लोगों को हिरासत में लिया गया है। हिरासत में लिए गए सभी लोग ऐसे हैं जो कभी न कभी बिरसा के हाथों प्रताड़ित हुए थे।हालांकि हिरासत में लिए गए लोगों घटना में शामिल होने से इनकार कर दिया है।

पुलिस की जांच में एक और चौंकाने वाली बात सामने आई है कि राँची के चर्चित जमीन कारोबारी कमल भूषण के हत्या में जिस डब्लू कुजूर का नाम आया था उसके साथ भी बिरसा जमीन का कारोबार कर रहा था। राँची पुलिस जमीन के एंगल से भी इस हत्याकांड को जोड़कर देख रही है और उस दिशा में भी तफ्तीश कर रही है।

वहीं दूसरी तरफ दोहरे हत्याकांड में हिरासत में लिए गए कुछ लोगों के परिजन और स्थानीय लोग गुरुवार को पंडरा ओपी पहुंचे और हिरासत में लिए गए लोगों को छोड़ने की मांग कर रहे थे।उनका कहना था कि बेबजह पुलिस कई लोगों को घर से उठाकर थाना ले आये है।

इधर रात की घटना के बाद स्थानीय लोगों का कहना है कि जिस तरह से घर में घुसकर घटना को अंजाम दिया गया है, वह बेहद डरावना है। पुलिस को जल्द से जल्द अपराधी को गिरफ्तार करना चाहिए ताकि जनता में सुरक्षा का भरोसा कायम रहे।

बता दें बुधवार की रात राँची के पंडरा इलाके में बिरसा और उसकी पत्नी की गोली मार कर हत्या कर दी गई थी। पिस्कामोड़ जनक नगर रोड नंबर चार में बिरसा अपनी तीसरी पत्नी के साथ रहता था।झोपड़ीनुमा घर में पति-पत्नी दोनों साथ रहते थे। बुधवार की देर शाम करीब साढ़े सात बजे बिरसा घर के बाहर किचन में कुर्सी लगाकर बैठा हुआ था। वहीं पत्नी भीतर कमरे में थी। बिरसा के झोपड़ीनुमा घर के सामने खुली जगह है।दो अपराधी पैदल हाथों में पिस्टल लिए बिरसा के घर में घुसे और अपराधियों ने पहले बिरसा के सिर में गोली दाग दी।जिससे बिरसा जमीन पर गिर गया। गोली की आवाज सुनकर पत्नी जैसे ही कमरे से बाहर निकली तो अपराधियों ने कमरे के दरवाजे के पास ही उसे गोली मार दी।उसके जमीन पर गिरने के बाद दोनों अपराधियों ने ताबड़तोड़ पति और पत्नी पर गोलियां चलानी शुरू कर दी।करीब आठ राउंड फायरिंग की।जिसमें पति और पत्नी को सात गोली लगी है। घटना की जानकारी मिलने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची।दोनों को जसलोक अस्पताल ले गयी, जहां मौजूद चिकित्सकों ने दोनों को मृत घोषित कर दिया।