चतरा:सोशल मीडिया में पोस्ट को लेकर विवाद,दो गुटों में झड़प,घंटों सड़क जाम रहा,डीसी और एसपी के पहल पर जाम हटा

चतरा।झारखण्ड के चतरा जिले में सोशल साइट पर स्टेटस अपडेट करने व उसके बाद प्रतिक्रिया व्यक्त किये जाने को लेकर दो गुटों में झड़प हुई है।ये घटना जिले के इटखोरी में दो गुटों के बीच झड़प हो गयी।बताया जा रहा है इस घटना में नगवां निवासी धीरेंद्र दांगी घायल हो गया। उसके सर में चोट लगी है।उसका इलाज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में किया गया।वहीं घटना से आक्रोशित एक गुट के ग्रामीणों ने नगवां और धनखेरी चौक को घंटों जाम कर दिया।बाद में डीसी अंजली यादव और एसपी राकेश रंजन ने सड़क पर बैठे लोगों को समझा कर जाम हटाया।इधर पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए चार युवकों को हिरासत में लिया है।

घटना के संबंध में डीसी अंजली यादव ने कहा कि कोई भी व्यक्ति कानून व्यवस्था खराब नहीं करें, संयमित रहें, खास कर युवाओं को थोड़ा ज्यादा संयमित रहने की जरूरत है। अनावश्यक विवादों से बचें। किसी तरह की बात हो, तो प्रशासन को सूचित करें।वहीं, एसपी राकेश रंजन ने कहा कि सोशल साइट पर अनापत्ति पोस्ट से बचें।हर मामले में कानून व्यवस्था बनाये रखें।समाज में शांति बनाएं। साथ ही किसी भी अफवाहों पर ध्यान ना दें।

मिली जानकारी के अनुसार,नगवां गांव के एक युवक ने हजारीबाग के बरही की घटना से संबंधित स्टेटस अपडेट किया था।उसी की प्रतिक्रिया स्वरूप दूसरे गुट के कुछ युवकों ने आपत्ति जताते हुए पोस्ट हटाने को कहा।इसी को लेकर बात बढ़ गयी। लोगों के प्रयास से मामला शांत हो गया था, लेकिन कुछ देर बाद धनखेरी के कुछ युवकों ने इटखोरी से अपने घर जा रहे युवक नगवां निवासी धीरेंद्र दांगी के साथ मारपीट कर दिया। जिससे उसके सर में चोट लगी है। एक गुट के लोग आक्रोशित होकर नगवां व धनखेरी चौक को जाम कर दिया। लगभग चार घंटे तक इटखोरी-चतरा पथ जाम रहा।

बताया जाता है कि जिला प्रशासन के त्वरित एक्शन से घटना को लेकर कुछ वैसे तत्वों के मंसूबों पर पानी फिर गया जो इसे सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने का मन बनाये हुए थे। स्थानीय लोगों के प्रयास व सहनशीलता के कारण आपसी सौहार्द बना रहा।इधर, क्षेत्र के समाजसेवियों ने भी इलाके में अमन और चैन की अपील करते दिखे।

इधर, घटना की सूचना मिलते ही डीआईजी नरेंद्र कुमार सिंह इटखोरी पहुंचे।उन्होंने डीसी व एसपी के साथ बैठक कर चर्चा की। साथ ही सख्ती बरतने का निर्देश एसपी को दिया। कहा कि किसी भी सूरत में क्षेत्र का माहौल अशांत होने नहीं देंगे।उन्होंने पुलिस अधिकारियों को स्थिति पर नजर बनाये रखने का निर्देश दिया।