चाईबासा:नक्सलियों द्वारा जंगल में बिछाए गये प्रेशर बम की चपेट में आने एक ग्रामीण की मौत..

चाईबासा।झारखण्ड में पश्चिमी सिंहभूम के टोंटो थाना अंतर्गत रेंगड़ाहातु गांव में नक्सलियों द्वारा बिछाए गये प्रेशर बम की चपेट में आने से गांव के ही 40 वर्षीय लकड़हारा चैतन्य की मौत हो गई है। घटना के संबंध में बताया गया कि चैतन्य कोड़ा लकड़ी चुनने के लिए गांव के ही पास तांटीबेड़ा जंगल गया था।लकड़ी चुनने के दौरान ही नक्सलियों द्वारा सुरक्षाबलों को निशाना बनाने के लिए लगाए गए प्रेशर बम पर पैर पड़ गया, जिससे बम ब्लास्ट हो गया।बम ब्लास्ट होते ही वह बुरी तरह से घायल हो गया। घटना की जानकारी मिलते ही टोंटो थाना की पुलिस एवं सीआरपीएफ के जवान एंबुलेंस के साथ मौके पर पहुंचे एवं घायल चेतन कोड़ा को जवानों ने बाइक से लाया फिर एंबुलेंस से सदर अस्पताल ले जाने लगे। इसी बीच रास्ते में ही गंभीर रूप से घायल चेतन कोड़ा ने दम तोड़ दिया।

इधर घटना की पुष्टि करते हुए पश्चिमी सिंहभूम एसपी आशुतोष शेखर ने बताया कि नक्सलियों द्वारा प्लांट किए गए प्रेशर बम से एक ग्रामीण की मौत हुई है। प्रेशर बम का विस्फोट इतना जोरदार था कि उसकी आवाज आसपास के गांव तक गूंज उठी थी।

गौरतलब है कि थाना क्षेत्र में भाकपा माओवादी संगठन के कई बड़े नक्सलियों का जमावड़ा है। सूत्रों की माने,तो क्षेत्र में अनमोल दा,पति राम मांझी एवं मिसिर बेसरा जैसे बड़े नक्सली नेता उस क्षेत्र में भ्रमणशील हैं एवं उस क्षेत्र में जगह-जगह बम प्लांट किए जाने की खबर है।

एसपी ने बताया कि टोंटो क्षेत्र में पिछले कई दिनों से नक्सलियों के खिलाफ सर्च ऑपरेशन चल रहा है।जिसमें भारी मात्रा में गोला-बारूद बरामद हो रहा है। सुरक्षाबलों को निशाना बनाने के लिए नक्सलियों ने प्रेशर बम लगा रखा है, जिसकी चपेट में आज एक ग्रामीण आ गये।इधर, ग्रामीण सूत्रों के अनुसार चैतन्य कोड़ा दोपहर में ही प्रेशर बम की चपेट में आकर घायल हो गया था,जिसकी सूचना मिलने के बाद शाम करीब चार बजे जिला पुलिस एवं सीआरपीएफ के जवान मौके पर पहुंचे एवं सदर अस्पताल ले जाने के क्रम में उसकी रास्ते में मौत हो गई।