उदयपुर घटना के दोनों आरोपी गिरफ्तार,इंटरनेट सेवा बंद,सात थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू,हत्या के विरोध में कई जगह पर विरोध प्रदर्शन

राजस्थान के उदयपुर में मंगलवार को व्यव्सायी कन्हैया लाल की दिनदहाड़े निर्ममतापूर्वक हत्या कर दी। आरोपियों ने हत्या के कबूलनामे का वीडियो भी बनाया जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर अशोभनीय टिप्पणी की।परिजनों का कहना है कि युवक ने करीब 10 दिन पहले नूपुर शर्मा के सपोर्ट में पोस्ट किया था।इसके बाद से उसे धमकी मिल रही थी। उसने यह जानकारी पुलिस को भी दी थी लेकिन कोई गंभीरता नहीं दिखाई।सीएम अशोक गहलोत ने आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के आदेश दिए हैं।वहीं पुलिस ने दोनों आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।

मुख्य सचिव उषा शर्मा की ओर से जारी आदेश के मुताबिक पूरे प्रदेश में 24 घंटे के लिए इंटरनेट बंद रहेगा. साथ ही अगले 30 दिन के लिए धारा 144 प्रदेशभर में लागू की गई है. साथ ही पुलिस अधिकारियों की छुट्टियों को आगामी आदेश तक के लिए निरस्त कर दिया है. साथ ही किसी भी तरह के आपत्तिजनक वीडियो प्रसारित करने पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. वहीं उदयपुर की घटना के मामले में दोनों आरोपियों को गिरफ्तर कर लिया गया है.

राजस्थान के उदयपुर में दिनदहाड़े कन्हैया लाल की निर्मम हत्या मामले में दो आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। दोनों आरोपी सूरजपोल क्षेत्र के निवासी हैं और किराए के मकान में रहते हैं। इन आरोपियों की गिरफ्तारी की जानकारी खुद राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दी है।सीएम गहलोत ने ट्वीट कर लिखा कि उदयपुर में युवक की हत्या के दोनों आरोपियों को राजसमंद से गिरफ्तार किया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस केस में अनुसंधान केस ऑफिसर स्कीम के तहत किया जाएगा और तुरंत अनुसंधान सुनिश्चित कर अपराधियों को न्यायालय कड़ी से कड़ी सजा दिलवाई जाएगी।वे फिर से सभी से शान्ति बनाए रखने की अपील करते हैं।

इंटरनेट बंद, सात थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू

बता दें कि राजस्थान के उदयपुर में 10 दिन पहले नूपुर शर्मा के समर्थन में सोशल मीडिया पर पोस्ट डालने वाले एक व्यक्ति का दुकान में घुसकर मर्डर कर दिया गया. हमलावर मंगलवार को दिनदहाड़े उसकी दुकान में घुसे और हथियार से कई वार किए और उसका गला काट दिया. इस पूरे हमले का वीडियो भी बनाया और इस हिंसा के बाद उदयपुर में तनाव का माहौल है. उदयपुर में पुलिस सतर्क है और इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई हैं. सात थाना क्षेत्रों में अगले आदेश तक के लिए कर्फ्यू लागू कर दिया गया है.

हत्या के विरोध में कई जगह प्रदर्शन

हत्या के विरोध में कई जगह पर विरोध प्रदर्शन हुआ है. घटना से करीब 500 मीटर की दूरी पर दो पक्षों में पथराव हुआ. इसमें दो युवक और एक पुलिसकर्मी घायल हो गए. करीब 600 पुलिसकर्मी को तैनात किया गया है. पूरे प्रशासन को अलर्ट रहने के लिए कहा गया है

घटना पर उदयपुर कलेक्टर तारा चंद मीणा ने घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, “अपराधी की कोई जाति नहीं होती है क़ानून अपना काम कर रहा है और आरोपियों के ख़िलाफ़ सख्त से सख्त कार्रवाई होगी। पीड़ित परिवार को यथासंभव सहायता प्रदान की जाएगी।जो प्रावधान हैं, उसके अंतर्गत कार्रवाई होगी।”

बाइक सवार दो मुस्लिम युवक आज कपड़े का नाप देने के बहाने दुकान में आए। फिर अचानक चाकू से सिर और गले पर ताबड़तोड़ वार कर दिए। इससे युवक की मौके पर ही मौत हो गई।हमले का एक वीडियो भी सामने आया है जिसमें एक युवक ने उसके गले पर धारदार हथियार से वार किए। घटना दोपहर करीब ढाई बजे की है। धानमंडी इलाके में भूतमहल के पास सुप्रीम टेलर्स नाम की अपनी दुकान में था। बाइक सवार दो मुस्लिम युवक आए और ताबड़तोड़ वार कर दिए। एक के बाद एक आधा दर्जन वार करने से कन्हैया लाल ने मौके पर दम तोड़ दिया।

मुख्यमंत्री ने की शांति की अपील

इसके बाद दोनों युवक मौके से फरार हो गए।मर्डर के बाद मौके पर काफी खून फैल गया. बदमाश बाइक लेकर भाग गए. इसी बीच सीएम अशोक गहलोत ने आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के आदेश देते हुए सभी पक्षों से शांति बनाए रखने की अपील की। उन्होंने अपने एक ट्वीट में कहा, “मैं सभी से अपील करता हूं कि इस घटना का वीडियो शेयर कर माहौल खराब करने का प्रयास ना करें. इस घटना में शामिल सभी अपराधियों कठोर कार्रवाई की जाएगी एवं पुलिस अपराध की पूरी तह तक जाएगी। मैं सभी पक्षों से शान्ति बनाए रखने की अपील करता हूं।”

सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा उदयपुर

कन्हैया लाल की दिनदहाड़े निर्ममतापूर्वक हत्या के बाद ट्विटर पर उदयपुर ट्रेंड कर रहा है। राजस्थान BJP अध्यक्ष सतीश पूनिया ने उदयपुर की घटना पर कहा, “CM गहलोत केवल एक ट्वीट करके इस पूरी घटना से अपना पल्ला नहीं झाड़ सकते. PFI को संरक्षण देने का ही नतीजा है जिसकी जांच होनी चाहिए।”