बड़ी खबर:जेपीएससी अध्यक्ष रहे पूर्व आईपीएस अमिताभ चौधरी का निधन

राँची।झारखण्ड के चर्चित पूर्व आईपीएस और जेपीएससी अध्यक्ष रहे अमिताभ चौधरी का निधन हो गया है।अमिताभ चौधरी का मंगलवार की सुबह सेंटेविटा अस्पताल में निधन हो गया।निधन से शहर में शोक की लहर है।बताया जा रहा है कि जेपीएससी के पूर्व चेयरमैन अमिताभ चौधरी राँची के सेंटेविटा अस्पताल में सोमवार को ही भर्ती हुए थे। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर झंडोत्तोलन के बाद उनकी तबीयत खराब हो गयी थी।बता दें कि अमिताभ चौधरी BCCI में कई अहम पदों पर भी सेवा दे चुके थे।वह बतौर आईपीएस अधिकारी राँची के एसएसपी भी रह चुके थे।

इधर अमिताभ चौधरी के निधन से झारखण्ड में शोक की लहर है। इस खबर के बाद प्रदेश के मुख्य सचिव,डीजीपी अस्पताल पहुंचे हैं। इसके साथ ही कई आईपीएस और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी अस्पताल पहुंच रहे हैं।

झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने आमिताभ चौधरी के निधन पर शोक प्रगट किये हैं।उन्होंने ट्विटर पर लिखा है कि “jPSC के पूर्व अध्यक्ष श्री अमिताभ चौधरी जी के आकस्मिक निधन की दुःखद खबर मिली।पूर्व IPS अधिकारी अमिताभ जी ने राज्य में क्रिकेट के खेल को बढ़ाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।परमात्मा दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान कर शोक संतप्त परिवार को दुःख की घड़ी सहन करने की शक्ति दे।”

29 अक्टूबर 2020 को बने थे जेपीएससी का अध्यक्ष

पूर्व आइपीएस अफसर अमिताभ चौधरी 29 अक्टूबर 2020 को झारखण्ड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) के अध्यक्ष बनाये गये थे अभिताभ चौधरी का जन्म छह जुलाई 1960 को हुआ था। अमिताभ चौधरी 1984 में आइआइटी खड़गपुर से बीटेक की डिग्री हासिल करने के बाद 1985 में आइपीएस बने।इन्होंने यूपीएससी की परीक्षा में इतिहास व भूगोल विषय को ऑप्शनल पेपर में रखा। पहले ही प्रयास में इन्होंने परीक्षा पास की और आइपीएस श्रेणी में ऑल इंडिया में द्वितीय स्थान प्राप्त किया था।

अमिताभ चौधरी1997 में राँची के एसएसपी बनाये गये।अपनी क्षमता, सूझबूझ व बेहतर टीम के बदौलत इन्होंने राँची की जनता के बीच से अपराधियों का खौफ खत्म किया,जिसे लोग आज भी याद करते हैं।

2005 में झारखण्ड राज्य क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष बने

अभिताभ चौधरी ने धौनी को टीम इंडिया तक पहुंचने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी थी।श्री चौधरी 2002 में बीसीसीआइ के मेंबर बने। 2005 में झारखण्ड राज्य क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष बने। 2003-2009 के दौरान टीम इंडिया के मैनेजर बने। 2014 में लोकसभा का चुनाव लड़ने के लिए श्री चौधरी ने गृह विभाग में विशेष सचिव (एडीजी रैंक) के पद से वीआरएस ले लिया। जेवीएम से टिकट मिलने पर चुनाव लड़ा, लेकिन 67 हजार वोट लाकर चौथे स्थान पर रहे।