#बाबाधाम:इस बार श्रावणी मेला नहीं,देवघर के सभी सीमा सील,बिना पास के शहर में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी बाहरी वाहनों कीः-उपायुक्त

देवघर।झारखण्ड के देवघर में चलने वाली एक महीने की विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला पर कोरोना संकट के कारण लगे रोक के बाद सरकार के निर्देश पर देवघर के बॉर्डर को सील करने की कार्रवाई की गई। देवघर के 10 चेकनाका बॉर्डर पर पुलिस बल के साथ मजिस्ट्रेट की भी तैनाती की गई। ताकि श्रद्धालु और उनके वाहन देवघर में प्रवेश न कर सके। इस दौरान देवघर के उपायुक्त व एसपी ने खुद अंतरराज्यीय बॉर्डर (झारखण्ड/बिहार) का भी निरीक्षण किया।
इस वर्ष 6 जुलाई से प्रारम्भ हो रहे श्रावणी मास में देवघर में लगने वाले विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेले के आयोजन पर झारखण्ड सरकार और हाईकोर्ट ने रोक लगा दिया है। इस दौरान झारखण्ड हाई कोर्ट ने सावन में श्रद्धालुओं की आस्था को देखते हुए बाबा बैधनाथ मंदिर का ऑनलाइन वर्चुअल पूजा व दर्शन की व्यवस्था का आदेश दिया है। वहीं दूसरी ओर गुरुवार को झारखण्ड सरकार के दिए निर्देश पर देवघर जिला प्रशासन भी पूरी तरह से रेस दिखी। मुख्यमंत्री के निर्देश पर देवघर उपायुक्त नैंसी सहाय व एसपी पीयूष पांडेय ने कांवरियां प्रवेश द्वार दुम्मा, बिहार/झारखण्ड अंतरराज्यीय बॉर्डर सहित कई चेक नाको का निरीक्षण किया।साथ ही श्रावणी मेला में आने वाले श्रद्धालुओं के वाहनों को रोकने के लिए पुलिस बल व मजिस्ट्रेट के तैनाती के साथ विभागीय अधिकारियों को कई दिशा निर्देश भी दिया है।

इस दौरान उपायुक्त नैंसी सहाय ने बताया कि श्रद्धालुओ व उनके बस व अन्य वाहनों को रोकने के लिए सभी अंतरराज्यीय बॉर्डर पर मजिस्ट्रेट व पुलिस फोर्स तैनात रहेंगे। साथ ही अन्य राज्य से देवघर आने वाले वाहनों के मालिकों को जिला प्रशासन से पास लेना पड़ेगा। एसपी पीयूष पांडेय ने बताया कि इस दौरान सभी चेक नाका पर सख्ती से वाहनों की चेकिंग की जाएगी। साथ ही शिवगंगा में श्रद्धालुओं को रोकने के लिए बाँस व लकड़ी का बेरिकेडिंग भी लगाया जाएगा। जिससे कोई व्यक्ति शिवगंगा में स्नान न कर पाए।

■ उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक ने सीमावर्ती ईलाकों के विभिन्न चेक पोस्टों का किया औचक निरीक्षण….

■ बिना पास के शहर में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी बाहरी वाहनों कीः-उपायुक्त….

■ सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सीमावर्ती इलाकों के साथ कुल सात जगहों पर बनाये जायेंगे ट्रैफिक ओपी व तीन जगह अस्थायी ओपीः-उपायुक्त….

■ शिवगंगा सरोवर को चारों ओर से बैरिकेड करने का उपायुक्त ने दिया निर्देश….

उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्रीमती नैंसी सहाय व पुलिस अधीक्षक श्री पीयूष पांडे द्वारा कोरोना संक्रमण के रोकथाम और बचाव के उद्देश्य से अंधरीगादर बोर्डर चेक पोस्ट, दर्दमारा बोर्डर, दुम्मा प्रवेश द्वार, चैपा मोड़, हिण्डोलावरण, भिरखीबाद मोड़ व कुशमाहा मोड़ के अलावे सीमावर्ती ईलाकों में बनाये गए विभिन्न चेक पोस्टों का औचक निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था व विधि-व्यवस्था का जायजा लिया। इस दौरान उपायुक्त द्वारा सीमावर्ती ईलाकों व चेक पोस्टों पर तैनात दण्डाधिकारियों व पुलिस बलों से पुछताछ कर सुविधाओं व विधि-व्यवस्था को दुरूस्त बनाये रखने के कार्यों से अवगत हुई। इस दौरान उपायुक्त ने प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारियों व पुलिस पदाधिकारियों को निदेशित किया कि कोई भी बाहरी वाहनों व बड़े वाहनों को बिना पास के जिले के अंदर प्रवेश न करने दिया जाय। इसके अलावे झारखण्ड राज्य के अलावा दूसरे राज्यों से आने वाले वाहनों को बाहर से बाहर हीं उनके गंतव्य स्थान तक भेजा जाय। इसका विशेष रूप से ध्यान रखा जाय।
निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय ने चेकपोस्ट पर सुरक्षा के हर पहलुओं का अवलोकन कर उपस्थित अधिकारियों को निदेशित किया कि श्रावणी मेला को न होने की स्थिति में विधि-व्यवस्था व सुरक्षा व्यवस्था को बनाये रखने के उद्देश्य से वाहनों के चेकिंग के साथ श्रावण माह में बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को मेला आयोजन न होने की जानकारियों से अवगत कराते हुए सभी चेक पोस्टों पर माईकिंग सिस्टम के साथ जागरूकता हेतु बैनर-पोस्टर लगाये जाने की बात कही। साथ ही उपायुक्त ने दंडाधिकारियों व पुलिस के जवानों को निदेशित किया कि सभी पूरी सतर्कता और सावधानी के साथ अपने प्रतिनियुक्त स्थलों पर कार्य करें एवं हर एक गतिविधि पर अपनी पैनी नजर बनाये रखें, ताकि दुरूस्त ट्रैफिक व्यवस्था के साथ अवैध और बिना वजह सड़को पर घूम रहे वाहनों पर सख्त कार्रवाई की जा सके।
■ उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक ने चेक पोस्टों पर तैनात दण्डाधिकारियों व पुलिस पदाधिकारियों के कार्यों की सराहना की….
इस दौरान चेकपोस्ट पर प्रतिनियुक्त पुलिस पदाधिकारियों व कर्मियों के कार्यों की सराहना करते हुए उपायुक्त ने सभी को सजग रहते हुए पूरी तत्परता के साथ कार्य करने की बात कही। साथ ही चेकपोस्ट पर तैनात दंडाधिकारियों व पुलिस के जवानों को स्वास्थ्य सुरक्षा को लेकर आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया।
इस मौके पर उपरोक्त के अलावे अनुमंडल पदाधिकारी, देवघर श्री विशाल सागर, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी श्री विकास चन्द्र श्रीवास्तव, यातायात डीएसपी श्री मधु कच्छप, कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता प्रमण्डल, देवघर, श्री आनन्द सिंह, कार्यपालक अभियंता पथ प्रमण्डल, देवघर श्री राजेन्द्र प्रसाद, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी श्री रवि कुमार, जिला खनन पदाधिकारी, देवघर, श्री राजेश कुमार, नजारत उपसमाहर्ता, देवघर, श्री अजय बड़ाईक, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी व अंचलाधिकारी, देवघर, देवीपुर एवं मोहनपुर एवं संबंधित अधिकारी व पुलिस पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।

अपील:अगर आप कांवर यात्रा या वाहन से देवघर में आने की सोच रहे हैं तो कृपा ना आएं।कोरोना महामारी रोकने के लिए सरकार केंद्र और राज्य सरकार द्वारा दिए आदेशों का पालन करें इस बार बाबा को घर से ही प्रणाम और ऑनलाइन दर्शन करें।इस महामारी को संकट में सबका साथ जरूरी है।इस बार श्रावणी मेला नहीं होगी ना ही देवघर मे जलार्पण होगी।
बोल बम