श्रीनगर में आतंकियों के साथ मुठभेड़ में झारखण्ड का लाल शहीद, मुठभेड़ में एक आतंकी भी ढेर

शहीद कुलदीप उरांव

राँची। जम्‍मू कश्‍मीर के श्रीनगर के मलबाग क्षेत्र में गुरुवार रात हुई मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने एक आतंकी मार गिराया है। इस मुठभेड़ के दौरान सीआरपीएफ का एक जवान शहीद हो गया और एक जवान जख्मी हुआ है। कश्मीर विश्वविद्यालय के पीछे के क्षेत्र में हुई मुठभेड़ की पुष्टि करते हुए आइजी विजय कुमार ने कहा कि आतंकी के एक-दो साथी आसपास छिपे हो सकते हैं। उनके भाग निकलने के रास्ते बंद कर दिए गए हैं और सर्च अभियान चल रहा है।

गुरुवार की रात जम्मू कश्मीर के श्रीनगर के मालबाग इलाका में आतंकवादियों से मुठभेड़ में झारखण्ड के साहिबगंज जिला के जिरवाबड़ी थाना के रहने वाले सीआरपीएफ जवान कुलदीप उरांव शहीद हो गए। सीआरपीएफ के कमांडेंट ने शहीद के पिता घनश्याम उरांव को जानकारी दी और कहा कि आपके बेटे आतंकवादियों से लड़ते हुए शहीद हो गए हैं।

शहीदकुलदीप उरांव के पिता

सुरक्षाबल अधिकारियों के अनुसार गुरुवार रात करीब 10:15 बजे सुरक्षाबलों का एक पेट्रोलिंग पार्टी नियमित गश्त पर मलबाग के जकूरा इलाके से गुजर रहा था। इसी दौरान जवानों को वहां एक स्कूल के पास कुछ संदिग्ध गतिविधियां दिखीं। जवानों ने जैसे ही उस तरफ बढऩा शुरू किया, वहां छिपे आतंकियों ने उन पर फायरिंग कर दी। इसमें दो सीआरपीएफ कर्मी घायल हो गए।

घायल जवानों को वहां से हटाते हुए अन्य जवानों ने पूरे इलाके को घेरकर आतंकियों पर जवाबी फायरिंग शुरू की। आसपास के शिविरों से भी अतिरिक्त सुरक्षाबल पहुंच गए। करीब सवा ग्यारह बजे कुछ देर के लिए गोलीबारी बंद हुई, लेकिन 10 मिनट के अंतराल के बाद दोबारा फायरिंग होने लगी। मुठभेड़ स्थल पर मौजूद अधिकारियों ने बताया कि दो जवान घायल हुए थे।

उनको अस्पताल ले जाया गया, जहां झारखंड के साहिबगंज निवासी कुलदीप उरांव शहीद हो गए। कुलदीप सीआरपीएफ की QRT के सदस्य हैं। मुठभेड़ में एक स्थानीय आतंकी भी मारा गया है। यह आतंकी शोपियां का सज्जाद अहमद मल्लाह बताया जा रहा है। हालांकि आधिकारिक तौर पर उसकी पहचान नहीं हो पाई है।

बीते दो माह में श्रीनगर शहर में सुरक्षाबलों व आतंकियों के बीच यह तीसरी मुठभेड़ है। इससे पूर्व 19 मई को नवाकदल में हिजबुल कमांडर जुनैद सहराई एक साथी संग मारा गया था। इसके बाद 21 जून को जूनीमार में आइएसजेके के तीन आतंकी मारे गए।