हाइकोर्ट में जनहित याचिकाओं के कारण चर्चित अधिवक्ता राजीव कुमार कोलकाता में 50 लाख रुपये के साथ गिरफ्तार..

राँची।झारखण्ड हाईकोर्ट के चर्चित अधिवक्ता राजीव कुमार को रविवार की देर शाम कोलकाता पुलिस ने गिरफ्तार किया है। जनहित याचिकाओं के कारण चर्चा में रहने वाले राजीव कुमार को कोलकाता में एक मॉल से हेयर स्ट्रीट थाना पुलिस ने गिऱफ्तार किया है। राजीव कुमार नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के एक केस में पैरवी के लिए कोलकाता गये थे, तभी उन्हें गिरफ्तार किया गया।खबर के अनुसार कोलकाता पुलिस ने राजीव कुमार के पास से 50 लाख रुपए नगद बरामद किए हैं। उन्होंने कोलकाता के एक व्यवसायी के खिलाफ झारखण्ड हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका यानी PIL दायर की थी। आरोप है कि वे इसी PIL को वापस लेने के लिए 10 करोड़ रुपए मांग रहे थे। कुमार की गिरफ्तारी के समय उनका बेटा अभेद भी साथ था।

कोलकाता मध्य इलाके के लालबाजार एंटी राउडी स्क्वॉयड (एआरएस) पुलिस टीम ने हेयर स्ट्रीट थाने के साथ मिलकर कार्रवाई की थी।इसको लेकर कोलकाता पुलिस ने झारखण्ड स्टेट बार काउंसिल के सेक्रेटरी को पत्र लिखकर इसकी जानकारी दी है।कोलकाता पुलिस के द्वारा लिखे पत्र में कहा गया है कि अरगोड़ा थाना क्षेत्र के गौरी शंकर नगर रहने वाले राजीव कुमार को बीते 31 जुलाई को रात के नौ बजे गिरफ्तार किया गया है। इन्हें कोलकाता कोर्ट में पेश किया जाएगा।

पिता ने बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका दाखिल की

राजीव कुमार की गिरफ्तारी के बाद उनके पिता ने झारखण्ड हाईकोर्ट में हेबियस कॉर्पस यानी बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका फाइल की है। इसमें कुमार को कोर्ट के सामने हाजिर करने की मांग की गई है। कुमार के पिता का कहना है कि उनके बेटे को गलत तरीके से फंसाकर गिरफ्तार किया गया है।

राजीव कुमार ने CM के खिलाफ भी PIL लगाई थी

राजीव कुमार झारखण्ड हाईकोर्ट के सीनियर वकील हैं। वे झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की कथित शेल कंपनियों और खनन लीज मामले में दाखिल हुई PIL की पैरवी कर रहे हैं। खूंटी के मनरेगा घोटाले की PIL में भी याचिकाकर्ता के वकील वही हैं। इतना ही नहीं, 10 जून को राजधानी राँची में हुई हिंसा मामले में याचिका लगाने वाले पंकज कुमार के वकील भी वही हैं।

झारखण्ड हाईकोर्ट के वकीलों ने प्रदर्शन किया

झारखण्ड हाईकोर्ट के वकीलों ने सोमवार को राजीव कुमार की गिरफ्तारी के विरोध में प्रदर्शन किया। एडवोकेट एसोसिएशन की आपात बैठक में खुद को न्यायिक कार्य से अलग रखने का फैसला भी हुआ, जिसके बाद एक तरह से काम बंदी है।

राँची पुलिस ने कुमार की गिरफ्तारी से पल्ला झाड़ा

राजीव कुमार की कोलकाता में हुई गिरफ्तारी से राँची पुलिस ने पल्ला झाड़ लिया है। राँची के सिटी एसपी अंशुमान कुमार ने कहा कि इससे हमारा कोई लेना-देना नहीं है। पुलिस ने इसे लेकर प्रेस रिलीज भी जारी की है, जिसमें साफ किया गया है कि राँची में कुमार के खिलाफ कोई मामला दर्ज नहीं है।