Ranchi:ईडी की टीम मुख्यमंत्री आवास पहुँचकर सीएम हेमंत सोरेन से पूछताछ कर रही है….

 

राँची।सीएम हेमंत सोरेन से पूछताछ करने प्रवर्तन निदेशालय ( ईडी) की टीम बुधवार की दोपहर सवा एक बजे कांके रोड स्थित सीएम आवास पहुंची।एक दर्जन से ज्यादा वाहनों से ईडी की टीम सीएम आवास पहुंची है, ईडी टीम के साथ सीआरपीएफ़ एवं सीआईएसएफ के जवान भी है।सीएम आवास में पहुंचने के बाद ईडी के अधिकारियों के द्वारा सीएम से पूछताछ शुरू कर दी गई।इससे पहले बीते 20 जनवरी को सीएम से ईडी ने उनके आवास पर सात घंटे तक पूछताछ की थी। जिसके बाद ईडी ने 22 जनवरी दुबारा पत्र लिखकर सीएम को 27 से 31 जनवरी तक बयान दर्ज कराने को कहा था। जिसके बाद सीएम ने 25 जनवरी को ईडी को अप्रत्यक्ष रूप से पूछताछ के लिए समय देने से इनकार कर दिया था।फिर 29 जनवरी को सीएम ने ईडी को पत्र लिखकर इडी पर राजनीति से प्रेरित होकर चुनी हुई सरकार को काम करने से रोकने का आरोप लगाया था।उन्होंने इडी द्वारा 20 जनवरी को पूछे गये सवालों को तथ्यों से परे और गलत करार दिया। साथ ही बजट सत्र की व्यस्तता के बावजूद 31 जनवरी को अपने आवास पर ही बयान दर्ज कराने पर सहमति देते हुए इडी को इ-मेल भेजा था।अपनी आपत्तियों के साथ ही मुख्यमंत्री ने बयान दर्ज कराने के लिए इडी को 31 जनवरी को दोपहर एक बजे अपने आवास पर बुलाया था। पूछताछ को लेकर सीएम आवास समेत राँची के अन्य हिस्सों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है।

दिल्ली स्थित तीन ठिकाने पर ईडी ने की थी छापेमारी

29 जनवरी की सुबह करीब सात बजे मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की तलाश में दिल्ली के शांति निकेतन स्थित उनके आवास, झारखण्ड भवन और शिबू सोरेन को आवंटित सांसद आवास पर छापा मारा था।जमीन खरीद बिक्री मामले में पूछताछ के लिए समय निर्धारित नहीं करने की वजह से इडी ने मुख्यमंत्री की तलाश में दिल्ली में छापा मारा था. हालांकि सीएम अपने आवास पर नहीं मिले थे।राँची के क्षेत्रीय कार्यालय के सहायक निदेशक देवव्रत झा नेतृत्व में की गयी छापेमारी में दिल्ली ईडी के अधिकारियों का दल शामिल था।

सीएम हेमंत के दिल्ली स्थित आवास से 36 लाख बरामद, ईडी ने कार भी जब्त किये थे

कथित भूमि घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच के दौरान ईडी ने हेमंत सोरेन के दिल्ली आवास से 36 लाख नकद बरामद किये थे।साथ ही ईडी ने एक कार भी जब्त किये थे। गौरतलब है, कि ईडी की टीम ने 29 जनवरी को सीएम हेमंत सोरेन के दिल्ली स्थित आवास पर दबिश दी थी, हालांकि ईडी के अधिकारी 29 जनवरी शाम करीब सात बजे सीएम के आवास से बाहर निकल गये थे।लेकिन कुछ देर के बाद ईडी के अधिकारी बिना कुछ बोले दोबारा सीएम हेमंत सोरेन के घर के अंदर चले गये और हेमंत सोरेन की पर्सनल गाड़ी की जांच की. इस दौरान गाड़ी के अंदर से कुछ कागजात मिले, जिसे ईडी के अधिकारियों ने अपने कब्जे में लिया. वहीं ईडी अपने साथ हरियाणा नंबर की एक बीएमडब्ल्यू कार भी ले गयी थी।