मुख्यमंत्री आवास में ईडी करेगी मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से पूछताछ, सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्था…

राँची।झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से दूसरी बार सीएम आवास जाकर पूछताछ करेगी। वहीं, दूसरी तरफ ईडी ऑफिस से लेकर सीएम आवास तक की सुरक्षा व्यस्था व्यस्था को पुख्ता करना पुलिस की जिम्मेदारी होगी।राँची जमीन घोटाले में दिल्ली में हुई सीएम घेराबंदी के बाद बुधवार को सीएम से होने वाली पूछताछ बेहद अहम है।

जमीन घोटाले में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से ईडी बुधवार को दिन के एक बजे से पूछताछ करेगी। सीएम ने ईडी के जांच पदाधिकारी को ई मेल भेजकर सीएम आवास में आकर पूछताछ करने का वक्त दिया था। सीएम का मेल भजेने के बाद एजेंसी ने एक बार फिर राज्य के मुख्य सचिव और डीजीपी को पत्र लिखकर यह बताया है की ईडी की टीम दिन के 1 बजे सीएम आवास जाएगी ऐसे में वे सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम करें।

वहीं,दूसरी तरफ ईडी के द्वारा सीएम से पूछताछ करने को लेकर राँची पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं।पुलिस मुख्यालय के निर्देश के बाद राजधानी में 1800 पुलिस बल की तैनाती की गई है।इसके अलावा चार कंपनी आरएएफ की भी तैनाती राँची में की जा रही है।साथ ही अलग अलग जगहों से 14 डीएसपी रैंक के अधिकारी सीएम हाउस और उसके आसपास तैनात किए गए हैं।मौके पर कोई अव्यवस्था न हो इसके लिए सीधे तौर पर राँची डीसी,एसएसपी और सिटी एसपी को मॉनिटरिंग का निर्देश दिया गया है।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के दिल्ली स्थित आवास शांति निकेतन से ईडी को 36.34 लाख रुपये नगद मिले हैं।ईडी ने दिल्ली में छापेमारी के बाद इस बात का खुलासा किया है। ईडी अधिकारियों के मुताबिक,ये पैसे एक बैग में अलमीरा में रखे थे। वहीं ईडी का दावा है कि जांच के क्रम में ईडी को मौके से जमीन घोटाले से ही जुड़े दस्तावेज भी मिले हैं।मौके पर मिले दस्तावेजों को ईडी काफी अहम मान रही है।
जानकारी के मुताबिक, जब्त दस्तावेजों में कई नए साक्ष्य मिले हैं. सीएम के दिल्ली आवास से एक बीएमडब्लू कार भी जब्त किया गया है। कार एक निजी कंपनी के नाम पर है। कंपनी के मालिक अनीश अग्रवाल नाम के व्यक्ति हैं। ईडी की टीम अनीश अग्रवाल के साथ सीएम हेमंत सोरेन के संबंधों की भी जांच कर रही है।

बुधवार को ईडी की टीम रांची जमीन घोटाले से जुड़े पहलुओं पर पूछताछ तो करेगी।इसके साथ दिल्ली से मिले नए तथ्यों पर भी सीएम से पूछताछ करेगी।गौरतलब है कि पहली बार मुख्यमंत्री से इस केस में 20 जनवरी को पूछताछ हुई थी, तब ईडी ने 17- 18 सवाल पूछे थे। ईडी ने बड़गाईं स्थित जिस 8.46 एकड़ जमीन के विषय में सीएम से सवाल पूछा था,सीएम ने उस जमीन को भूईंहरी जमीन बताया है,साथ ही सीएम ने कहा है कि इस जमीन पर उनका कब्जा नहीं है। सीएम ने ईडी को बताया है की किसी पाहन परिवार का उस जमीन पर पांच दशकों से कब्जा है, जमीन उनकी नही है।