#कोरोना वैक्सीन:भारत एक कदम आगे बढ़ा,PGI रोहतक में ह्यूमन ट्रायल का फर्स्ट फेज सफल..

नई दिल्ली।देश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रही है।केन्द्र के साथ-साथ सभी राज्य सरकारें भी इसे रोकने की तमाम कोशिशें कर रही हैं।लेकिन फिर भी हर दिन कोरोना के नए केस सामने आते ही जा रहे हैं।यही वजह है कि देश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 24 लाख का आंकड़ा भी पार कर चुकी है।वहीं दूसरी ओर कोरोना वैक्सीन पर भी तेजी से काम चल रहा है. वैक्सीन को लेकर पीजीआई रोहतक से एक अच्छी खबर सामने आई है।

ताजा जानकारी के मुताबिक पीजीआई रोहतक में कोरोना वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल का पहला फेज खत्म हो चुका है।पीजीआई के डॉक्टर्स का दावा है कि अब तक पहले फेज में ह्यूमन ट्रायल सफल और सुरक्षित रहा है।बता दें कि पीजीआई में डॉक्टर्स की टीम ने 81 लोगों पर कोरोना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल किया है।

बताया जा रहा है कि देश में सबसे ज्यादा लोगों पर को-वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल पीजीआई रोहतक में ही किया गया है।मिली जानकारी के मुताबिक पहले फेज में वैक्सीन की डोज 18 से 55 वर्ष के लोगों को दी गई है।

पीजीआई रोहतक में कोरोना वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल का दूसरा फेज सितंबर माह के पहले सप्ताह में शुरू होगा. दूसरे फेज में लोगों को भाग लेने की अपील की गयी है. जिसके बाद अब तक 300 लोगों का फेज टू के ह्यूमन ट्रायल के लिए पंजीकरण हो चुका है।

कुल मिलाकर आप कह सकते हैं कि भारत में भी कोरोना वैक्सीन को लेकर तेजी से काम हो रहा है। डॉक्टरों एवं वैज्ञानिकों की कोशिशें सफल होती नजर आ रही हैं। अगर सब कुछ सही रहा तो जल्द ही भारत में स्वदेशी कोरोना वैक्सीन के निर्माण की शुरुआत भी हो सकती है।